ऑपरेशन अमानत: 4 महीने में आरपीएफ ने 21 लाख रुपए का लगेज यात्रियों को वापस लौटा दिया

  • सामानों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण प्रगति
  • 21 लाख रुपए का लगेज यात्रियों को वापस किया

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-28 10:33 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. मध्य रेल नागपुर मंडल के रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने यात्रियों और उनके सामानों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण प्रगति की है। ऑपरेशन अमानत के तहत अपने अथक प्रयासों के माध्यम से, आरपीएफ ने प्रभावशाली रुपये की चोरी की गई संपत्ति को सफलतापूर्वक जनवरी से अप्रैल की अवधि के दौरान 21 लाख 37 हजार 410 रुपए बरामद किए। आरपीएफ द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन अमानत का उद्देश्य वास्तविक समय में यात्रियों की सुरक्षा संबंधी शिकायतों का समाधान करना, आपातकालीन प्रतिक्रिया में सुधार करना और यात्री-संबंधी अपराधों की रोकथाम और पता लगाने के लिए सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) के साथ मिलकर सहयोग करना है। मध्य रेल नागपुर मंडल के आरपीएफ कर्मियों ने नकदी, आभूषण, महत्वपूर्ण दस्तावेज और अन्य मूल्यवान वस्तुओं सहित छोड़े गए यात्री सामान को पुनः प्राप्त करने में महत्वपूर्ण सेवा प्रदान की है।

अजनी प्रशिक्षण केंद्र में रेल सुरक्षा सेमिनार

उधर मध्य रेल के नागपुर मंडल ने अजनी परिसर ट्रेनिंग सेंटर में एक महत्वपूर्ण सुरक्षा सेमिनार का आयोजन किया। सेमिनार "रोलिंग डाउन से बचाव, शंटिंग सावधानियां और सुरक्षित ट्रेन संचालन’ के महत्वपूर्ण विषय पर केंद्रित था। सेमिनार के दौरान मंडल के कई प्रमुख अधिकारियों ने सभा को संबोधित किया। इनमें सहायक मंडल सुरक्षा अधिकारी, यातायात और कैरिज और वैगन विभागों के सुरक्षा सलाहकार और अजनी यार्ड के मुख्य यार्ड मास्टर शामिल थे।

37 रेल स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया

सेमिनार में रेल सुरक्षा से संबंधित विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया, जिसमें शंटिंग संचालन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों, लोड/रेक की उचित स्थिरता और सुरक्षा, ब्रेक बाइंडिंग के मुद्दे और इसकी रोकथाम, कर्मचारियों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपाय और केस स्टडीज पर गहन चर्चा हुई। इस मंडल के साथ-साथ अन्य रेल से हाल की घटनाओं की जानकारी। सेमिनार में कुल 37 रेल स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया, और किसी भी संदेह या चिंता को दूर करने के लिए अंत में आयोजित प्रश्न और उत्तर सत्र में सक्रिय रूप से भाग लिया। मध्य रेल का नागपुर मंडल अपने कर्मचारियों के बीच जागरूकता बढ़ाने और सर्वोत्तम प्रथाओं को सुदृढ़ करने के लिए नियमित रूप से ऐसे सुरक्षा सेमिनार और प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता है। रेल परिचालन में उच्चतम स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करना मंडल के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

Tags:    

Similar News