नागपुर: इतवारी स्टेशन पर 16 कैमरों की दरकार- भेजा प्रपोजल, वर्तमान में 21 कैमरे

  • गुम सामान को भी ढूढने में मदद
  • कुछ परिसर कवर नहीं होते

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-26 05:50 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. शहर का इतवारी रेलवे स्टेशन पर दिन-ब-दिन यात्रियों की गतिविधियां बढ़ रही हैं। जिससे यहां सुरक्षा इंतजाम भी पुख्ता होने की जरूरत पड़ रही है। सीसीटीवी की बात करें तो वर्तमान में यहां 21 कैमरे लगे हैं। लेकिन अभी भी स्टेशन कवर नहीं हो रहा है। ऐसे में मंडल की ओर से 16 नये कैमरों की मांग की है, ताकि पूरे स्टेशन परिसर को कवर किया जा सके। अधिकारियों की मानें तो 16 कैमरे मिलने के बाद इतवारी स्टेशन को 37 कैमरों से कवर किया जा सकेगा। स्टेशनों से प्रति दिन हजारों की संख्या में यात्रियों का आवागमन होता है। ऐसे में त्योहारों में यह भीड़ विकराल रूप धारण करती है। जिसका फायदा असामाजिक तत्व उठाते हैं। जो चोरी, पॉकेटमारी से लेकर अापराधिक गतिविधियों को अंजाम देते रहते हैं। ऐसे में इन पर नजर रखने के लिए रेलवे की ओर से स्टेशनों पर कैमरे लगाने की प्रक्रिया प्रारंभ की है। यात्रियों की शत-प्रतिशत सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के तीनों रेल मंडलों बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर के 25 महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 604 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिसमें इतवारी स्टेशन पर 21 कैमरे लगाये गए हैं। लेकिन अभी भी स्टेशन का पूरा परिसर इसमें कवर नहीं हो रहा है। जिसके कारण अब 16 नये कैमरों का प्रपोजल भेजा गया है। ताकि कैमरों की मदद से स्टेशनों के प्लेटफार्मों एवं पूरे स्टेशन परिसरों पर नजर रखी जा सके।

इस तरह लगे हैं स्टेशनों पर कैमरे

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सीसीटीवी कैमरा से सुसज्जित स्टेशनों में बिलासपुर स्टेशन में 94 कैमरे, कोरबा स्टेशन में 18, चांपा स्टेशन में 10, रायगढ़ स्टेशन में 14, शहडोल स्टेशन में 10, अकलतरा स्टेशन में 01, उसलापुर स्टेशन में 04, खरसिया स्टेशन में 01, रायपुर स्टेशन में 96, दुर्ग स्टेशन में 53, तिल्दा-नेवरा स्टेशन में 29, भाटापारा स्टेशन में 47, भिलाई पावर हाउस स्टेशन में 40, इतवारी स्टेशन में 21, कांप्टी स्टेशन में 14, भंडारा रोड स्टेशन में 12, तुमसर रोड स्टेशन में 16, गोंदिया स्टेशन में 62, डोंगरगढ़ स्टेशन में 17, राजनांदगांव चांपा स्टेशन में 12, बालाघाट स्टेशन में 12, छिंदवाड़ा स्टेशन में 8, रामटेक स्टेशन में 03, चांदाफोर्ट स्टेशन में 06 एवं तिरोड़ा स्टेशन में 05 कैमरे शामिल हैं।

गुम सामान को भी ढूढने में मदद

इन कैमरों की मदद से आपराधिक एवं संदिग्ध गतिविधियों की रोकथाम के साथ स्टेशनों पर यात्रियों के छूटे हुए सामानों की बरामदगी में भी सहायता मिल रही है। इसके अतिरिक्त संदिग्धों एवं अपराधियों के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने तथा विवाद सुलझाने में कैमरे के फुटेज साक्ष्य के तौर पर उपयोग में लाए जा रहे हैं। साथ ही साथ रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले शरारती तत्वों और रेल में अपराध करने वालों पर भी अंकुश लगाने में क्लोज सर्किट टेलीविजन (सीसीटीवी) कैमरे महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

कुछ परिसर कवर नहीं होते

दीप चंद्र आर्य, मंडल सुरक्षा आयुक्त, दपूम रेलवे नागपुर के मुताबिक वर्तमान स्थिति में इतवारी स्टेशन पर 21 कैमरे लगाये हैं। जिसकी सहायता से सुरक्षा से लेकर सुविधा तक सभी कार्य किए जाते हैं। इसके अलावा कुछ परिसर कवर नहीं होते हैं। ऐसे में 16 नये कैमरों का प्रपोजल भेजा है। भविष्य में यहां कैमरों की संख्या 37 होगी।


Tags:    

Similar News