Nagpur News: जिले में 4 हजार यूनिट का था लक्ष्य, 2234 यूनिट ही हो सका है रक्त संकलन

  • शहर में 73 मंडलों ने निभायी जिम्मेदारी
  • कहीं रक्तदान करने सामने आए लोग
  • नई शुरुआत काे मिला लोगों का अच्छा रिस्पांस

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-19 15:45 GMT

Nagpur News : इस साल जिला प्रशासन के साथ ही स्थानीय निकायों द्वारा गणेशोत्सव के दौरान स्वेच्छा रक्तदान करने का आह्वान जिला किया गया था। रक्तदान के प्रति जागरुकता व करीब 4000 यूनिट रक्त संकलन का लक्ष्य रखा गया था। जिले में 2234 यूनिट रक्त संकलन हो सका है। हालांकि यह ठीक - ठाक रहा है। क्योंकि पहलीबार गणेशोत्सव के दौरान इस संकल्पना को साकार करने का प्रयास किया गया। आयोजित रक्तदान शिविरों के दौरान कहीं अच्छा प्रतिसाद मिला तो कहीं नाममात्र संकलन हुआ।

नई शुरुआत काे मिला लोगों का अच्छा रिस्पांस

इस बार का गणेशोत्सव उपराजधानी के लिए काफी महत्वपूर्ण रहा है। विघ्नहर्ता के आगमन के साथ ही इस उत्सव के माध्यम से जिला प्रशासन व स्थानीय निकायों के अधिकारियों ने गणेश मंडलों से रक्तदान का आह्वान किया। ऐसा पहलीबार हुआ जब गणेशोत्सव को सीधे स्वास्थ्य व चिकित्सा क्षेत्र से जाेड़ा गया। शिविरों के माध्यम से 4000 यूनिट रक्त संकलन का लक्ष्य रखा गया था। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के गणेश मंडलों के साथ ही आम जनों को स्वेच्छा रक्तदान का आह्वान किया गया। इसका सकारात्मक परिणाम मिला। जिले में कुल 2234 यूनिट रक्त संकलन हो पाया। पहले ही साल लक्ष्य काे आधे से अधिक पार कर जाना, एक उपलब्धि मानी जा रही है। गणेशोत्सव के दौरान मंडलों द्वारा विविध उपक्रम, कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। इस बार विभागीय आयुक्त विजयालक्ष्मी बिदरी, जिलाधिकारी डॉ. विपीन इटनकर, मनपा आयुक्त व प्रशासन अभिजीत चौधरी, स्मार्ट सिटी की सीईओ सौम्या शर्मा, मेयो, मेडिकल व डागा प्रशासन के अधिकारी, अधिष्ठाता व अधीक्षक आदि ने अपने-अपने स्तर पर रक्तदान के लिए आह्वान किया। इसके साथ ही प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रुप से शिविर आयोजन में हर संभव सह्योग किया। इस प्रयास के चलते उपराजधानी में रक्तदान के लिए गणेश मंडल व आम जन स्वेच्छा से आगे आये और अपनी जिम्मेदारी निभायी।

शहर में 73 मंडलों ने निभायी जिम्मेदारी

मनपा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक सेलोकर के अनुसार इस साल 73 गणेश मंडलों ने रक्तदान शिविरों का आयोजन किया। इन शिविरों से 2234 यूनिट रक्त संकलित हुआ। इसके लिए सरकारी व निजी ब्लड बैंकों ने सह्योग किया। संकलित रक्त निजी व सरकारी ब्लड बैंकों को सौंपा गया। शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में कही काफी प्रतिसाद तो कहीं नाममात्र प्रतिसाद मिला। मनसर में शून्य, सावनेर में 8 व रामटेक में 2 यूनिट रक्त संकलित होने से सरकारी ब्लड बैंक को निराशा हुई। मेडिकल की ब्लड बैंक के समाजसेवा अधीक्षक किशोर धर्माले ने बताया कि मेडिकल को हर साल 18 से 20 हजार यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है। गणेशोत्सव के दौरान आयोजित शिविरों में उमरेड व मौदा तहसील में सर्वाधिक रक्त संकलन हुआ है। उमरेड में 270 यूनिट और मौदा के अरोली पुलिस थाने से 100 यूनिट रक्त संकलित हुआ है। मेडिकल में उत्सव के दौरान करीब 500 यूनिट रक्त संकलन हो सका है। रक्तदाताओं में शहर के 126 मंडलों के अलावा शहर के 10 जोन में 73 शिविरों का आयोजन किया गया। रक्तदान अभियान से संकलन रक्त के कारण जरुरतमंदों को रक्त के लिए भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी।  

Tags:    

Similar News