Nagpur News: 31 तक ईकेवायसी नहीं किया तो सरकारी राशन होगा बंद, 4 लाख 16 हजार हैं राशन कार्ड

  • 65 फीसदी कार्ड धारकों का हुआ ईकेवायसी
  • 16 लाख लोगों को मिल रहा सरकारी राशन
  • नौकरीपेशा लोगों की पहचान होगी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-06 12:46 GMT

Nagpur News : खाद्यान्न आपूर्ति विभाग ने 31 अक्टूबर तक राशन कार्ड धारकों को ईकेवायसी करने का अल्टिमेटम दिया है। जो कार्ड धारक 31 तक ईकेवायसी नहीं करेगा, उसे नवंबर महीने से सरकारी राशन नहीें मिल सकेगा। नागपुर शहर में प्राधान्य गट व अंत्योदय मिलाकर 4 लाख 16 हजार राशन कार्ड हैं और 65 फीसदी कार्ड धारकों का ईकेवायसी हो चुका है। खाद्यान्न आपूर्ति विभाग ने ईकेवायसी नहीं करनेवाले राशन कार्ड निरस्त करने की चेतावनी दी है। यानी ईकेवायसी नहीं हुए कार्डधारकों को नवंबर से मुफ्त का राशन नहीं मिलेगा। राशन कार्ड में अभी भी ऐसे लोगों के नाम दर्ज हैं। जो राशन कार्ड पर मुफ्त राशन योजना के लिए पात्र नहीं है। कई लोग ऐसे भी हैं जो अब इस दुनिया में नहीं हैं। जिनकी मौत हुई है, उनके नाम पर भी राशन उठाया जा रहा है। इसीतरह कई युवतियां है, जिनकी शादी हुई आैर उनका नाम अभी भी माता-पिता के राशन कार्ड में है। नियमानुसार इनका नाम राशन कार्ड से हटाना जरूरी है। राशन कार्ड में जितने लोगों के नाम है, उन सभी को खाद्यान्न आपूर्ति विभाग के कार्यालय या राशन दुकान में जाकर ईकेवायसी करना है।

16 लाख लोगों को मिल रहा सरकारी राशन

नागपुर शहर में 4 लाख 16 हजार राशन कार्ड आैर 16 लाख लोगों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। कई लोगों के आधार कार्ड अपडेट हुए, लेकिन इस अपडेशन का डेटा विभाग के पास नहीं है। ईकेवायसी से मृतकों के नाम हटने के साथ ही जिन युवतियों की शादी होकर दूसरी जगह गए, उनके नाम राशन कार्ड से हटाने में मदद मिलेगी। गैरजरूरी लोगों के नाम राशन कार्ड से हटने के बाद जरूरतमंदों को सरकारी राशन देने में आसानी होगी।

नौकरीपेशा लोगों की पहचान होगी

ऐसे हजारों लोग है, जिन्हें अब सरकारी या अर्धसरकारी नौकरी लग चुकी है। ये लोग भी मुफ्त का राशन उठा रहे हैं। ईकेवायसी से नौकरीपेशा लोगों की पहचान हो सकेगी और इनके नाम भी राशन कार्ड से हटाए जा सकेंगे। सरकारी राशन के लिए कई लोग इंतजार में है। गैर जरूरी लोग हटने के बाद प्रतीक्षा सूची कम हो सकेगी।

आधार कार्ड लेकर जाना है

विनोद काले, खाद्यान्न वितरण अधिकारी के मुताबिक राशन कार्ड धारक को सभी सदस्यों का आधार कार्ड (फोटो कापी) लेकर राशन दुकान पहुंचना है। लाभार्थी के पास बैंक पास बुक व मोबाइल नंबर होना जरूरी है। हमारे सिस्टम में आधार अपडेशन के साथ ही पास बुक व मोबाइल नंबर दर्ज किए जाएंगे। लाभार्थी का अंगूठा पॉस मशीन पर लगाया जाएगा। 65 फीसदी राशन कार्ड धारकों का ईकेवायसी हो चुका है। राशन दुकानदारों को ईकेवायसी के लिए विशेष मुहिम चलाने को कहा गया है आैर हर दिन राशन दुकानदारों से अपडेट लिया जा रहा है। 31 अक्टूबर डेडलाइन है और उसके बाद राशन देना बंद कर दिया जाएगा।


Tags:    

Similar News