Nagpur News: अंबा माई के गोंधल से शुरू हुआ आर्ट फेस्ट, दीवारों पर आर्टिस्ट दिखाएंगे कलाकारी

  • विंटेज कार रैली को मनपा आयुक्त ने दिखाई हरी झंडी
  • नागपुर कला संघ का आयोजन
  • कलात्मक उत्सव केंद्र में तब्दील होगा शहर

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-22 14:03 GMT

Nagpur News : एक महीने चलने वाले आर्ट फेस्ट की शुरुआत शनिवार को अंबा माई के गोंधल से हुई। इससे पहले महानगरपालिका के आयुक्त डॉ. अभिजीत चौधरी ने चित्रकार विनय चाणेकर और उनकी टीम ने पेंटिंग से चित्रित आर्ट "कार' का विमोचन किया और विंटेज कार रैली को हरी झंडी दिखाई। एक महीने चलने वाली इस आर्ट फेस्ट का आयोजन यूज आर्ट्स फाउंडेशन द्वारा समर्थित पब्लिक आर्ट फेस्टिवल - नागपुर कला संघ के दूसरे एडिशन के सहयोग से वीआर नागपुर में किया गया है। इस साल की थीम, ‘सीमाओं के पार’ यानी "ट्रांसकेंडिंग बाउंड्रीज' रखी गई है जिसका उद्देश्य कलाकारों को ऐसी अभिनव कलाकृतियां और मूर्तियां बनाने के लिए प्रेरित करना है। इस अवसर पर नागपुर कला संघ की क्यूरेटर सुमी गुप्ता, रोहन आनंद, राजीव रंजन उपस्थित थे।

कलात्मक उत्सव केंद्र में तब्दील होगा शहर

महोत्सव में सर जेजे स्कूल ऑफ आर्ट और श्री कला कॉलेज के छात्रों और पूर्व छात्रों की भागीदारी के साथ कला, मूर्तियों, चित्रों और तस्वीरों के 140 से अधिक कार्यों का प्रदर्शन किया गया है। बेसमेंट से लेकर आखरी मंजिल तक आपको हर कोने में आर्ट और उसकी कलाकारी देखने मिलेगी। आने वाले एक महीने तक इस आर्ट फेस्ट के जरिये पूरा शहर कला, ललित कला, कविता, संगीत, फोटोग्राफी, प्रदर्शनियों, कार्यशालाओं, पैनल चर्चाओं, युवा कलाकार प्रतियोगिताओं, कला सिनेमा स्क्रीनिंग और कला बाजार के साथ एक कलात्मक उत्सव केंद्र में बदल जाएगा।

आर्ट "कार' बनी आकर्षण : इस कार को आर्टिस्ट और उनकी टीम ने 7 से 8 दिनों में बनाया। जैसा कि इस साल एक विषय है "सीमाओं के पार' उसी को ध्यान में रखते हुए कार में विभिन्न तरह की कलाकारी की गई जिसने वहां आने-जाने वाले लोगों का ध्यान खींचा। इस दौरान विदर्भ के शाही बुनकरों की विरासत को श्रद्धांजलि देते हुए करघे पर एक साड़ी बुनाई प्रदर्शनी भी दिखाई गई। इसके पूरक के रूप में, मिट्टी और टेराकोटा मिट्टी के बर्तन बनाने की कार्यशालाएं भी आयोजित की गईं।

Tags:    

Similar News