मिशन नवचेतना: 116 स्कूलों का 3 चरणों में विकास करेगी मनपा, छात्र संख्या बढ़ाना है लक्ष्य

  • सर्वेक्षण के आधार पर बनाई जाएगी रूपरेखा
  • 200 से अधिक छात्र संख्या वाले 23 स्कूलों की दुरूस्ती एवं सुशोभीकरण काम होंगे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-30 12:04 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. महानगरपालिका की ओर से शहर में 88 प्राथमिक और 28 माध्यमिक समेत 116 स्कूलों का संचालन किया जा रहा है। इन स्कूलों के प्राथमिक विभाग में 12984 और माध्यमिक विभाग में 5189 समेत 18173 विद्यार्थी मौजूद हैं, लेकिन स्कूलों के संचालन को लेकर मनपा ने गंभीरतापूर्वक प्रयास नहीं किया है। ऐसे में प्रतिस्पर्धा के दौर में मनपा स्कूलों में विद्यार्थी संख्या में कमी आई है। अब मनपा प्रशासन की ओर से विद्यार्थी और स्कूल परिसर विकास को लेकर नवचेतना अभियान आरंभ करने की घोषणा की गई है। हालांकि शिक्षकों और अधिकारियों में क्रियाशीलता के अभाव में कोई खास परिणाम आने की संभावना नजर नहीं आ रही है।

साइकिल बैंक योजना भी

200 से अधिक छात्र संख्या होने पर स्कूल में खेल शिक्षक, संगीत शिक्षक और संगणक लैब के लिए शिक्षक नियुक्त किए जाएंगे। स्कूलों की सफाई के लिए ब्रिक्स कंपनी के माध्यम से मशीन से दो मर्तबा रोजाना सफाई की जाएगी। स्कूलों में छात्र संख्या को बढ़ाने के लिहाज से उपस्थिति के आधार पर प्रोत्साहन और साइकिल बैंक योजना को भी संचालित किया जाएगा। प्रोत्साहन भत्ते के लिए 2.50 करोड़ और साइकल उपलब्ध कराने के लिए 12.40 लाख रुपए व्यवस्था की गई है।

अभियान अंतर्गत इस प्रकार काम

2023 सितंबर में किए गए सर्वेक्षण के आधार पर तीन चरणों में विकास किए जाएंगे।

200 से अधिक छात्र संख्या वाले 23 स्कूलों की दुरूस्ती एवं सुशोभीकरण काम होंगे।

4.68 करोड़ रुपए की निधि नियोजन समिति ने इस काम

के लिए मुहैया कराया है।

1.12 करोड़ की निधि सभी स्कूलों में इलेक्ट्रिफिकेशन एवं

रंग-रोगन के लिए मंजूर।

23 स्कूलों में 128 कमरे डिजिटल रूम और 7 स्कूलों में

संगणक लैब तैयार करने का दावा।

4.89 करोड़ रुपए की निधि इस काम के लिए मंजूर

की गई है,जो अपने आप में खास है।

शैक्षणिक और सांस्कृतिक गुणों को प्रोत्साहन

स्कूलों में पठन संस्कृति को प्रोत्साहन के लिए 15 स्कूलों में हैंगिंग लाइब्रेरी और 31 स्कूलों में विद्यार्थियों की दिलचस्पी के मुताबिक लाइब्रेरी कक्ष तैयार करने के साथ ही खेल, संगीत, सांस्कृतिक कलाओं को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। विद्यार्थियों की मानसिक और भावनात्मक सहायता के लिए कॉल सेंटर के माध्यम से समुपदेशन का प्रयास हो रहा है। शहर के 3 से 5 आयुसमूह के लिए आंगनवाड़ी और बालवाड़ी के संयुक्त संचालन का प्रयास हो रहा है।

10 स्कूलों के मैदानाें का जीर्णाेद्धार प्रस्तावित

मनपा स्कूलों की करीब 2149 बालवाड़ी के विद्यार्थियों को पोषक आहार के साथ ही पोषक नाश्ते को भी देने की व्यवस्था की जा रही है। सभी विद्यार्थियों के लिए खो-खो, फ़ुटबाॅल, वालीबॉल, कुश्ती, सॉफ्टबॉल, एथलेटिक्स फिटनेस समेत अन्य खेलों को आरंभ करने की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही 10 स्कूलों के मैदानाें का जीर्णाेद्धार प्रस्तावित किया गया है। मनपा और आकांक्षा फाउंडेशन के अंग्रेजी माध्यम की 6 मॉडल स्कूलों की इमारत निर्माणकार्य के लिए 21 करोड़ की निधि को मंजूर किया गया है।


Tags:    

Similar News