नागपुर: रेल विभाग की लापरवाही से मनपा प्रशासन परेशान, 3 स्थानों पर जलजमाव की संभावना

  • अंबाझरी के जलस्तर के बढ़ने से शहर में बाढ़ की स्थिति
  • बांध के ओवरफ्लों की दुरूस्ती कर अन्य उपाययोजना की पूरी

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-30 15:00 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. पिछले साल 23 सितंबर को अंबाझरी के जलस्तर के बढ़ने से शहर में बाढ़ की स्थिति बन गई थी। ऐसे में अंबाझरी बांध के ओवरफ्लों की दुरूस्ती कर अन्य उपाययोजना को पूरा किया गया। इतना ही नहीं महानगरपालिका आयुक्त डॉ अभिजीत चौधरी के निर्देश पर 1 जनवरी से तीनों प्रमुख नदियों और 227 नालों की सफाई आरंभ कर दी गई। सभी नदियों और नालों को गहराईकरण करने के साथ ही चौड़ाईकरण कर बड़े पैमाने पर मलबा भी निकाला गया। मनपा प्रशासन का दावा है कि बरसात के दिनों में अब जलजमाव नहीं होगा, लेकिन मनपा के दावे पर रेल विभाग की लापरवाही से संदेह मंडराने लगा है।

रेल विभाग की ओर से धंतोली आरओबी और नरेन्द्र नगर ओवरब्रिज की मजबूतीकरण की जा रही है, जबकि मनीषनगर इलाके में तीसरी लाइन की पटरी को बिछाया जा रहा है। तीनों स्थानों पर निर्माणकार्य सामग्री के नालों में जमा होने से जलप्रवाह के थम जाने की स्थिति बन गई। इस संबंध में मनपा आयुक्त ने तीनों स्थानों के लिए रेल विभाग को पत्र भेजने का निर्देश भी दिया। जोन कार्यालयों की ओर से रेल विभाग को पत्र भेजा भी गया, लेकिन सफाई तो दूर रेल विभाग ने जवाब तक नहीं दिया है। ऐसे में तीनों स्थानों पर बरसात में दिक्कत होने की संभावना बन गई है।

शहर में बरसात पूर्व पोहरा, पीली और नाग नदी की सफाई को पूरा कर लिया गया है। इस मर्तबा गहराईकरण कर दोनों किनारों के 20 फीट क्षेत्र को भी साफ किया गया है, ताकि जलस्तर बढ़ने और अत्यधिक बरसात होने पर भी जलजमाव नहीं हो पाए। मनपा प्रशासन के प्रयास को रेल विभाग की ओर से विफल करने का प्रयास हो रहा है। पिछले करीब 8 माह से धंतोली और नरेन्द्र नगर रेलवे ओवरब्रिज की मजबूतीकरण को किया जा रहा है। सीमेंट, रेती और निर्माणकार्य सामग्री के नदी और नाले के प्रवाह क्षेत्र में जमा होने से जलप्रवाह थम गया है। इस मामले में धंतोली और लक्ष्मीनगर जोन की ओर से रेल विभाग को पत्र भेजकर तत्काल सफाई कराने का निर्देश भी दिया गया, लेकिन रेल विभाग से पत्र का जवाब तक नहीं मिला है।

रेल प्रशासन को पत्र भेजा

मनोज तालेवार, अधीक्षक अभियंता, मनपा के मुताबिक शहर में तीनों नदियों और नालों के प्रवाह को सुचारू रखने के लिए गहराईकरण के साथ सफाई की गई है। ऐसे में शहर में जलजमाव होने अथवा बस्तियों में जमा होने की स्थिति नहीं है, लेकिन नरेन्द्रनगर पुल, धंतोली रेलवे ओवरब्रिज और मनीष नगर इलाके में रेल प्रशासन के काम के चलते सफाई में दिक्कत हो रही है। ऐसे में तीनों स्थानों की सफाई कर जलप्रवाह को सुचारू रखने के लिए पत्र भेजा गया है। हालांकि रेल प्रशासन से अब तक कोई भी जवाब नहीं मिला है।

मनपा प्रशासन की जिम्मेदारी, हमारा संबंध नहीं

अजय खाईवाले, वरिष्ठ विभाग अभियंता, मध्य रेल, अजनी के मुताबिक नरेन्द्रनगर, धंतोली रेलवे ओवरब्रिज समेत मनीष नगर इलाके में नालों का जलस्तर हमेशा ही बढ़ जाता है। ऐसे में रास्तों पर जलजमाव होने से नागरिकों को दिक्कत होती है। इस स्थिति से निपटारा करने के लिए पंप लगाकर पानी को खाली करने की जिम्मेदारी मनपा प्रशासन की होती है। हमारा कोई संबंध नहीं है। आरओबी के मजबूतीकरण में नालों में मलबा जमा होने को लेकर मामले की जानकारी लेता हूं।



Tags:    

Similar News