Mumbai News: कुंडली दोष की पड़ताल कर रहे हैं चुनावी जंग के योद्धा, 24-28 अक्टूबर को शुभ मुहूर्त

  • 24 और 28 अक्टूबर को माना गया है नामांकन का शुभ मुहूर्त
  • कई मौकों पर लेते हैं मार्गदर्शन
  • फडणवीस भरेंगे 25 को फार्म

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-24 06:41 GMT

Nagpur News : रघुनाथसिंह लोधी | विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारी पाने और नामांकन दर्ज कराने के लिए दौड़-धूप के बीच कुछ चुनावी योद्धाओं ने ज्योतिषाचार्यों की ओर भी रुख किया है। कुंडली दोष की पड़ताल की जा रही है। नामांकन दर्ज कराने के लिए 24 और 28 अक्टूबर को शुभ मुहूर्त माना जा रहा है। ऐसे में इन तारीखों को ही सर्वाधिक नामांकन दर्ज होने के दावे किए जा रहे हैं।

कई मौकों पर लेते हैं मार्गदर्शन

राजनीति में सक्रिय कई छोटे-बड़े नेता भविष्य की बाधाओं के संबंध में मार्गदर्शन लेते रहते हैं। नागपुर में ज्योतिषी के पास आने वाले नेताओं में गड़चिरोली, गोंदिया, चंद्रपुर, यवतमाल से लेकर नागपुर के कई नेता शामिल हैं। पिछले दो माह से कई नेताओं की ज्योतिषों के पास आने-जाने की व्यस्तता भी देखी जा रही है। खास बात यह है, इन नेताओं में कांग्रेस भाजपा ही नहीं उन दलों और संगठनों के नेता भी प्रमुखता से शामिल हैं, जो खुले तौर पर ज्योतिषी को महज एक कर्मकांड ठहराते हैं। चुनाव में उम्मीदवारी मिल पाएगी या नहीं? कुंडली के अनुसार हमारा चुनाव लड़ना योग्य रहेगा या नहीं? अपने फेवर में वातावरण करने के लिए कोई रत्न आदि धारण करना होगा? पूजापाठ स्थानीय स्तर पर ही करें या किसी बड़ें अनुष्ठान स्थल पर जाएं? अब यह भी पूछा जा रहा है कि किसी तारीख को नामांकन दर्ज करना ठीक रहेगा?

फडणवीस भरेंगे 25 को फार्म

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस सहित नागपुर में भाजपा उम्मीदवार 25 अक्टूबर को नामांकन फार्म भरेंगे। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री अजित पवार 24 अक्टूबर को अपने निर्वाचन क्षेत्र में नामांकन फार्म जमा कराएंगे। नागपुर में भाजपा मुहुर्त देखकर ही नामांकन फार्म भरवा रही है। इनके अलावा ऐसे भी उम्मीदवार है, जो किसी भी स्थिति में चुनाव मैदान में रहेंगे। ये वे नेता हैं, जिनके लिए उनकी कुंडली को शुभ बताया गया है।

क्या है शुभ मुहुर्त : ज्योतिषाचार्य डॉ.अनिल वैद्य के अनुसार नामांकन भरने के लिए 24 अक्टूबर गुरुवार और 28 अक्टूबर सोमवार का दिन शुभ है। 23 अक्टूबर दोपहर के बाद शुभ मुहुर्त है। रवि स्वाति नक्षत्र में प्रवेश करेगा। भद्रा समाप्ति एक बजकर 17 मिनट है। उसी दिन बुध ग्रह का उदय होगा। आधा दिन शुभ ग्रह युक्त नहीं है। इस दिन नामांकन नहीं भी भरे तो चलेगा। 22 से 28 अक्टूबर के बीच राजनीति के लिए देवतुल्य सूर्य महाराज तुला राशि में है। बुधादित्य योग बनता है। 28 अक्टूबर को रमा एकादशी, वसुबारस है। शुभ दिवस है।

प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार की भी देखते हैं कुंडली

जानकारी के अनुसार कुछ उम्मीदवार अपने विरोधी या प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार की कुंडली भी देखते हैं। मतदान का दिन शुभ है या नहीं इस बारे में जानकारी लेते समय यह भी देखा जाता है कि प्रतिद्वंदी उम्मीदवार का ग्रहदोष कितना प्रभावी है। नागपुर में मन्नत मांगने के लिए कुछ नए स्थान उभरे हैं। इनमें रामटेक, हिंगणा व सावनेर क्षेत्र के कुछ धार्मिक स्थल का समावेश है।


Tags:    

Similar News