नागपुर: इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग को महावितरण का बूस्टर, बढ़ रही है उपभोक्ताओं की संख्या

  • ढूंढ सकते हैं निकटतम स्टेशन
  • कम खर्च में यात्रा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-12 14:11 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए जरूरी बुनियादी ढांचा खड़ा करने के लिए महावितरण को राज्य की नोडल एजेंसी बनाया गया हैै। नागपुर परिमंडल (नागपुर व वर्धा जिला) में कुल 65 चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं। नागपुर शहर में 6 चार्जिंग स्टेशन के अलावा नागपुर जिले में 53 और वर्धा जिले में 6 निजी चार्जिंग स्टेशन शामिल हैं। इन स्टेशनों पर चार्जिंग करने वाले वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है।

ऐसे ढूंढ सकते हैं निकटतम स्टेशन

महावितरण अगर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की है। इसके अलावा, महावितरण के ‘पावरअप ईवी' एप्लिकेशन का उपयोग कर वाहन चालक अपने निकटतम चार्जिंग स्टेशन को ढूंढ सकते हैं और वाहन चार्जिंग के लिए इस मोबाइल ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

यहां हैं स्टेशन :महावितरण के पास नागपुर शहर के गांधीबाग डिवीजन में कलमना और मेयो में 33 केवी सबस्टेशन, महल डिवीजन में मॉडल मिल सबस्टेशन और सिविल लाइंस डिवीजन में नारा, एमआरएस और बिजली नगर सबस्टेशन पर स्वयं के चार्जिंग स्टेशन हैं। इसके अलावा भारत पेट्रोलियम बाजारगांव, कामठी, टेकाड़ी, पारशिवनी, बोरगांव, रामटेक, बुटीबोरी, हिंगना, कामठी रोड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम की सातनवरी, नेरी, कापसी, चिचभवन और भंडारा रोड आदि जगहों पर चार्जिंग स्टेशन हैं। वर्धा जिले के लक्ष्मी होटल, एसवीएल एजी हाउस, देवगन, हिंगनघाट, नागलवाड़ी और कारंजा एमआईडीसी क्षेत्रों में निजी चार्जिंग स्टेशन हैं।

कम खर्च में यात्रा

इलेक्ट्रिक वाहन पर्यावरण को बचाने और पैसा बचाने में मदद करते हैं। पेट्रोल से चलने वाले एक पारंपरिक दोपहिया वाहन की ईंधन लागत लगभग 2.14 पैसे प्रति किलोमीटर है, जबकि एक इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की लागत लगभग 56 पैसे प्रति किलोमीटर है। पेट्रोलियम से चलने वाले चारपहिया वाहन की लागत लगभग 7 रुपए 60 पैसे प्रति किलोमीटर है, जबकि एक इलेक्ट्रिक चारपहिया वाहन की लागत लगभग 1 रुपये 55 पैसे प्रति किलोमीटर है। तिपहिया वाहन की प्रति किलोमीटर लागत भी पेट्रोलियम के लिए लगभग 3 रुपए 6 पैसे और बिजली के लिए 62 पैसे है।

Tags:    

Similar News