आंखों देखी तस्वीरें: हादसे के बाद नागपुर भास्कर की इनसाइड स्टोरी, इतवारी में आग लगी तो बचना मुश्किल

  • अतिक्रमणकारियों का कब्जा, आधे से अधिक सड़कें गायब
  • इतवारी में राहत पहुंचाने नहीं रास्ते
  • सड़कें बन गई हैं अब तंग गलियां

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-08 16:56 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बुधवार को इतवारी के खापरीपुरा इलाके की एक इमारत में लगी आग ने अब सोचने के लिए मजबूर कर दिया है कि ऐसे हादसों के कैसे बचाव हो सके। इसके बाद जब भास्कर की टीम ने मौके का जायजा लिया तो तस्वीरें आने वाले किसी बड़े खतरे को खुद ब खुद बयान कर रही थी। साथ ही सवाल उठने लगे कि ऐसी स्थिति में बचाव का आखिर रास्ता क्या होगा। हालही में इत्र और चप्पल के गोदाम में आग लगने से जहरीला धुआं इमारत में फैल गया था। ऊपर रहनेवाले परिवार के सभी चार लोग बेहोश हो गए थे। इनमें एक लड़की की दर्दनाक मौत हो गई थी। इतवारी इलाके में आगजनी जैसी घटनाएं होने पर राहतकार्य करने के लिए जगह ही नहीं है। सड़कें तंग गलियाें में बदल गई हैं। आवाजाही के लिए रास्ते नहीं बचे।


इतवारी में हर सामग्री की होलसेल मंडियां हैं। एक से दो और दो से चार दुकानें और उन दुकानों का स्टॉक रखने के लिए अनेेक गोदाम। सभी तंग गलियों में बनी इमारतों में। वहीं पर मालवाहक रिक्शे, ई-रिक्शे, दुकानदारों के वाहन, ग्राहकों के वाहन रहते हैं। इसके अलावा रास्तेभर दुकानदारों का अतिक्रमण फैला है। जो रास्ते चलने लायक थे, अब वे गायब हो चुके हैं। अतिक्रमणकारियों के चलते बस्तियों के आंगन गायब हो चुके है। बच्चों के लिए खेलकूद की जगह पर अवैध पार्किंग हो चुकी है।


यह भी पढ़े -इतवारी के अत्तर गोदाम में शार्टसर्किट से भीषण आग, 1 युवती की मौत

आग बुझाने के उपकरण तक नहीं

इतवारी व मध्य नागपुर में असंख्य छोटी-बड़ी इमारतें बन गई है। कुछ स्थानों पर अवैध निर्माणकार्य किये गए है। नीेचे के एक से लेकर तीन माले तो दुकानों व गोदामों के लिए दिये जा चुके है। जिनकी इमारत है, वे उपरी माले पर रहते हैं। अधिकतर दुकानों मे आग बुझाने के उपकरण तक नहीं है। इमारतों में आपात घटना हुई तो बच निकलने के लिए जगह नहीं है। ऐसे हालातों में आगजनी जैसी घटनाएं होने पर अग्निशामक दल के लिए घटनास्थल पर पहंुच पाना नामुमकिन हो जाता है। पुराना भंडारा राेड यानि मेयो हास्पिटल से लेकर सुनील हॉटेल तक की सड़क। एक समय ऐसा था, जब यहां से नागपुर से भंडारा जानेवाली बसों की आवाजाही थी। समय के साथ इस मार्ग से जानेवाली सारी बसें बस स्टैंड से ग्रेट नाग रोड से गुजरने लगी। वैसे ही गांधीबाग बस स्टैंड से मेडिकल तक जानेवाली बसें इतवारी टांगा स्टैंड से गुजरती थी। एक हादसे के बाद यह रास्ता बसों के लिए बंद कर दिया गया।


दुकानों में बेची जानेवाली सामग्री की जांच की गुहार

कुछ महीने पहले ही भंडारा रोड विस्तारकार्य शुरु हुआ था, कुछ समय काम चला, बाद में अचानक काम बंद कर दिया गया। इतवारी समेत आसपास के क्षेत्र अतिक्रमण की विकरालता का जीता-जागता उदाहरण है। इसकी दखल न तो प्रशासन लेता है और ना ही जनप्रतिनिधि इसके खिलाफ आवाज उठाते है। दो साल में यहां आगजनी की तीन घटनाएं हुई है। तीसरी घटना इसी बुधवार को हुई। खापरीपुरा निवासी प्रवीण बाकडे समेत चार सदस्य आगजनी की घटना के शिकार हुए। जहरीले धुएं के कारण सभी को बेहोशी की हालत में मेडिकल में भर्ती किया गया। 17 साल की बेटी अनुष्का के प्राणपखेरु उड़ गए। तीन का उपचार शुरु है। दरअसल इतवारी में हर तरह की सामग्री बिकती है। जिसमें घातक सामग्रियां भी बिकती है। यह वैध रुप से बिक रही है या अवैध रुप से, बिक्री का लायसेंस है या नहीं, इसकी जांच की मांग की जा रही है। दुकानदारों का अतिक्रमण, अवैध रुप से बनी पार्किंग आदि हटाने की गुहार लगायी जा रही है।


इन गलियों व सड़कों का हाल हुआ खराब

1. इतवारी पोस्ट ऑफिस के सामनेवाली सड़क, घड़ी चौक से निकालस मंदिर तक मुख्य मार्ग.

2. सराफा बाजार से इतवारी भाजी मंडी तक जानेवाली सड़क

3. अनाज बाजार से शहीद चौक तक का रास्ता.

4. शहीद चौक से भंडारा रोड, तीन नल चौक से गांजाखेत चौक, हंसापुरी मेयो अस्पताल चौक तक.

5. इतवारी की गुडगंज गली. अगरबत्तीवाली गली, रेशम ओली.

6. किराणा ओली, बर्तन ओली, लोहा ओली.

7. बोहरा मस्जिद के आसपास के सभी रास्ते, खिलौना व इमिटेशन ज्वेलरी वाली गली.

8. खापरीपुरा से कसारपुरा रोड, तीन नल चौक से कसारपुरा रोड.

9. पुराना भंडारा रोड के आसपास वाली बस्तियों के रास्ते.

10. बाटा कंपनी के पिछे के रास्ते व गलियां, पटांगण में अवैध पार्किंग.

11. खापरीपुरा हनुमान मंदिर के सामने गली के मैदान पर अवैध पार्किंग.

12. धारस्कर रोड, पाेस्ट ऑफिस के सामने से भंडारा रोड तक.

13. कसार भवन के सामने खापरीपुरा मार्ग पर अतिक्रमणकारियों की दुकानें.

14. पोस्ट ऑफिस के सामने गांधीबाग उद्यान तक मुख्य मार्ग.

15. हैंडलूम मार्केट, सूत मार्केट समेत विद्यावती देवड़िया स्कूल के सामनेवाले मैदान व सड़क.

Tags:    

Similar News