चाक चौबंद सुरक्षा: बप्पा के आगमन पर पंडाल लगा रहे हैं तो जानिए पुलिस प्रशासन के खास निर्देश

  • पुलिस अपनी ड्यूटी को लेकर पूरी तरह मुस्तैद
  • अब विभाग की अनुमती से ही महाप्रसाद का वितरण हो सकेगा
  • बप्पा की स्थापना करते वक्त यातायात बाधित न हो

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-02 16:23 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महाराष्ट्र का सबसे बड़ा त्यौहार यानि गणेश उत्सव आ रहा है, इस दौरान संतरा नगरी की पुलिस भी अपनी ड्यूटी को लेकर पूरी तरह मुस्तैद है। किसी प्रकार की वारदात न हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन ने सख्त निर्देश जारी किए हैं, जो पंडाल लगाने वाली समितियों के लिए जानना जरूरी है।  


गणेश उत्सव को लेकर पुलिस विभाग ने जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उसमें फूड पाईजनिंग जैसी घटनाओं से बचनेे के लिए बेहद अहम कदम उठाए गए हैं। जिसके तहत अब विभाग की अनुमती से ही महाप्रसाद का वितरण हो सकेगा। इसे लेकर कामठी रोड स्थित राज रॉयल इम्पीरियल में परिमंड़ल क्रमांक पांच के उपायुक्त निकेतन कदम ने खास बैठक का आयोजन किया। बैठक में मनपा, राजस्व, बिजली विभाग और गणेश उत्सव मंडलों के पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई है। इस बैठक में संबंधित सहायक उपायुक्त और निरीक्षक स्तर के अधिकारी भी शामिल थे।


सोमवार सुबह 11 से दोपहर साढ़े 12 बजे के दरमियान बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें उपायुक्त निकेतन कदम की अगुवाई में हुई बैठक के दौरान करीब ढाई से तीन सौ लोग मौजूद थे। जिन्हें संबोधित करते हुए कदम ने कहा कि सभी मंडल गणेश प्रतिमा की स्थापना पुलिस सहित अन्य संबंधित विभागों की अनुमती से ही करें।


कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दिशा निर्देश जारी 

बप्पा की स्थापना करते वक्त यातायात बाधित न हो

ध्वनी प्रदूषण को ध्यान रखकर डीजे की बजाय पारंपरिक वाद्य यंत्रों का उपयोग करें

विसर्जन के समय सामाजिक सौहार्द्र बनाए रखें

किसी भी धार्मिक स्थल के पास भीड़ लगा शोरशराबा न करें, धार्मिक भावनाओं का ध्यान रखें

बिजली की साज सज्जा करते वक्त सुरक्षा का ध्यान रखें

पंडालों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था करें।

दर्शनार्थी महिला और पुरुष के लिए अलग व्यवस्था की जाए

फूड पाइजन जैसी घटनाएं नहीं हो, फूड एंड़ ड्रग्स विभाग की अनुमती लेकर महाप्रसाद का वितरण करें

एक ही दिन गणेश प्रतिमा का विसर्जन करें


जिले में लॉ एंड ऑडर मेंटेन रखने के लिए पुलिस ठोस कदम उठाए हैं। जिससे लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। इसमें खासकर यातायात सुचारू रूप से चले इसपर जोर दिया गया है। सभी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं। साथ ही कानून व्यवस्था का पालन नहीं होने पर सख्त कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है। 


उत्सव के दौरान चाक-चौबंद पुलिस बंदोबस्त होगा। विभाग ने रणनीति तैयार की है। बैठक में उपायुकत विशाल क्षिरसागर, संतोष खांडेकर और अन्य विभागों से ब्रिजेशकुमार यादव, सुमित गेडाम और संबंधित विभागों के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक मौजूद थे।

Tags:    

Similar News