हड़कंप: दुकान में भीषण आग, महिला-बच्ची को बचाया

  • भारी भीड़ के कारण दमकल कर्मियों को हुई परेशानी
  • शार्ट सर्किट से कपड़ों में आग लगी

Bhaskar Hindi
Update: 2023-11-06 13:36 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. शहर के मुख्य बाजार परिसर सीताबर्डी की अजय गारमेंट एंड जनरल स्टोर्स की दुकान में रविवार की दोपहर शार्ट सर्किट से भीषण आग लग गई। आग की सूचना मिलते ही मनपा मुख्यालय में अग्निशमन विभाग के प्रमुख तुषार बाराहाते के नेतृत्व में 7 वाहनों को भेजा गया। करीब 4 घंटे की लंबी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस दौरान इमारत के ऊपरी माले में महिला समेत बच्ची फंस गई थी। अग्निशमन के दल ने दोनों को सुरक्षित रूप में बाहर निकाला है। रविवार को भारी भीड़ के चलते अग्निशमन विभाग को आग बुझाने में भारी मशक्कत करनी पड़ी।

सीताबर्डी के अजय गारमेंट और जनरल स्टोर्स की इमारत है। इस इमारत के दो मालों पर गारमेंट और कास्मेटिक समेत सौंदर्य प्रसाधन की सामग्री का गोदाम भी बनाया गया है। इमारत के ऊपरी दो मालों पर चौरसिया परिवार का चार भाइयों के परिवार का निवास स्थान भी है। रविवार को दोपहर में इमारत के ग्राउंड फ्लोर पर शार्ट सर्किट से कपड़ों में आग लगी। देखते ही देखते आग ने रौद्र रूप धारण कर इमारत को अपने घेरे में ले लिया। ऐसे में ऊपरी माले से परिवार के सदस्य सुरक्षित रूप में निकल गए, लेकिन प्रशांत चौरसिया की पोती परी और पत्नी जयंती आग के चलते निकल नहीं पाए। अग्निशमन दल की ओर से बचाव कार्य करते हुए पिछले हिस्से से बच्ची और दादी को सुरक्षित रूप में निकाला गया। इसके बाद आग पर काबू पाने का प्रयास आरंभ किया गया। आग के चलते पूरी इमारत की सामग्री जलने से करोड़ों के नुकसान का अनुमान है।

5 से अधिक सिलेंडर : संयुक्त परिवार होने के चलते घर के ऊपरी माले पर करीब 5 से अधिक गैस सिलेंडर भी मौजूद थे। अग्निशमन दल और परिसर के नागरिकों ने समय सूचकता दिखाते हुए सिलेंडरों को सुरक्षित रूप में निकालने से बड़ी दुर्घटना टल गई है। इस दुकान के साथ ही बेहद संकरी जगह पर कई अन्य दुकानें होने से आग की स्थिति खतरनाक रूप ले सकती थी।

परिसर के मॉल से राहत : रविवार को सीताबर्डी परिसर में नागरिकों की खासी भीड़ जुटी हुई थी। ऐसे में अग्निशमन दल को राहत कार्य में और वाहनों को रोकने में भारी मशक्कत करनी पड़ी। उपद्रव शोध पथक के जवानों और सीताबर्डी पुलिस दल ने पूरी मुश्तैदी से भीड़ को रोकने का प्रयास किया। इसके साथ ही दमकल विभाग के वाहनों को परिसर के ग्लोकल मॉल से लगातार जलापूर्ति हुई है। ऐसे में आग पर काबू पाने में सुविधा हो पाई।

Tags:    

Similar News