नागपुर: दिन में गर्मी, शाम को राहत - कहीं बूंदाबांदी, बिजली खपत के पुराने सारे रिकार्ड भी टूटे

  • लोड बढ़ा, पर सिस्टम अपडेट नहीं, आउटर एरिया प्रभावित
  • बिजली खपत के पुराने सारे रिकार्ड टूटे

Bhaskar Hindi
Update: 2024-06-09 11:49 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दिन भर गर्मी व उमस से परेशान नागपुर वासियों को शाम को राहत मिली। शाम को तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। शनिवार को नागपुर का अधिकतम तापमान 39.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार, फिलहाल दक्षिणी हवा चल रही है। अधिकतम तापमान सामान्य से 2.1 डिग्री कम रहा। तापमान सामान्य से कम होने के बावजूद दिन में उमस व गर्मी सताती रही। शाम को तेज हवा के साथ बूंदाबांदी से वातावरण में गर्माहट कम हुई। रविवार को भी दिन में उमस, लेकिन शाम को तेज हवा व कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है। हवा में नमी बनी रहेगी।

लोड बढ़ा, पर सिस्टम अपडेट नहीं, आउटर एरिया प्रभावित

भीषण गर्मी में बिजली की आंख-मिचौली अधिकांश एरिया में हो रही है, लेकिन शहर में सबसे ज्यादा बिजली गुल आउटर एरिया में हो रही है। आउटर एरिया में तेजी से उपभोक्ता बढ़े और उपभोक्ता बढ़ने के साथ ही बिजली की खपत भी तेजी से बढ़ गई है। जिस तेजी से लोड़ बढ़ा, उस तेजी से महावितरण का सिस्टम अपडेट नहीं हो सका है। महावितरण के हर वितरण केंद्र में बिजली गुल की दर्जनों शिकायतें आ रही हैं।

बिजली खपत के पुराने सारे रिकार्ड टूटे

शहर में उपभोक्ताओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। नागपुर शहर में महावितरण के महाल, गांधीबाग, कांग्रेस नगर, सिविल लाइन्स व बुटीबोरी-एमआईडीसी डिवीजन में 11 लाख से अधिक उपभोक्ता हैं। ट्रांसफार्मरों की एक क्षमता होती है और अतिरिक्त लोड़ बढ़ने से ट्रांसफार्मर भी दम तोड़ रहे हैं। इस बार तो शहर में बिजली खपत के पुराने सारे रिकार्ड टूट गए हैं। इस बार बिजली खपत 110 मेगावॉट बढ़ गई है।

क्षमता बढ़ाई जा रही है

नए एरिया में बने अधिकांश घरों में लाइट, पंखे, कूलर, टीवी, फ्रीज, एसी, इलेक्ट्रिक प्रेस, वाशिंग मशीन, मिक्सर-ग्राइंडर, हिटर आम बात हो गई है। लोड़ जबरदस्त बढ़ गया है। सिस्टम पुराना होने से अतिरिक्त लोड खींच पाने में कमजोर पड़ रहा है। इस कारण ट्रीप होने, एलटी जाने, केबल जलने व ट्रांसफार्मर में आग लगने की घटनाएं बढ़ गई हैं। महावितरण ने बिजली के बुनियादी ढांचे को अपडेट करने की योजना बनाई है, लेकिन अभी तक सिस्टम पूरी तरह अपडेट नहीं हो सका है। ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ाई जा रही है, लेकिन सब स्टेशन कम होने से समस्या खड़ी हो रही है। भीषण गर्मी में लोड़ बढ़ने के साथ ही ट्रांसफार्मरों का ऑयल जल जाता है। बहरहाल नए व आउटर एरिया में बिजली की समस्या बढ़ गई है।


Tags:    

Similar News