नागपुर: जिले के 4 बड़े बांधों के गेट खोले, पानी से हो गए हैं लबालब, जोरदार बारिश की संभावना

  • मध्यम श्रेणी के 5 बांध भी लबालब
  • 5 बांधों के क्षेत्र में अतिवृष्टि घोषित

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-29 14:30 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। पिछले सप्ताह से जिले समेत संभाग में जोरदार बरसात से सभी जलाशयों में जरूरत का पानी भर गया है। जिले के पांच बड़े बांधों में से 4 बांधों के गेट खोलकर पानी निकाला जा रहा है। पांचों बांधों की कुल संचय क्षमता 1441 दस लक्ष्य घन मीटर क्षमता में से 75 फीसदी यानि 1209.17 दस लक्ष्य घन मीटर पानी जमा हो गया है। पिछले सप्ताह पांचों बांधों में 70 फीसदी यानि 1143.37 दस लक्ष्य घन मीटर जलसंचय मौजूद था। जिले के अलावा संभाग में गोंदिया के इटियाडोह बांध, चंद्रपूर के आसोलामेंडा और गड़चिरोली के दीना बांध भी पूरी तरह से लबालब हो गया है।

लगातार बरसात से जिले के तोतलाडोह बांध में 85 फीसदी यानि 871 दस लक्ष्य घन मीटर जलसंचय हो चुका है। ऐसे में तोतलाडोह बांध के 14 गेट खोलकर 722.33 क्यूमेक्स जलविसर्ग किया जा रहा है। वहीं कामठी खैरी भी शत प्रतिशत जलसंचय होने से 16 गेट खोलकर 870.96 क्यूमेक्स जलविसर्ग हो रहा है। रामटेक खिंडसी में 82 फीसदी जलसंचय दर्ज किया गया है। इसके अलावा नांद बांध में 41 फीसदी संचय होने पर 5 गेट खोलकर 161.91 क्यूमेक्स और वड़गांव बांध के 5 गेट खोलकर 206.38 क्यूमेक्स जल विसर्ग किया जा रहा है। जिले के कामठी खैरी के साथ ही गोंदिया के इटियाडोह बांध, चंद्रपूर के आसोलामेंडा और गड़चिरोली के दीना बांध भी पूरी तरह से लबालब हो गया है।

मध्यम श्रेणी के 5 बांध भी लबालब

जिले के 12 में से मध्यम स्तर के 5 बांध शत-प्रतिशत भर चुके है। इन बांधों में मोरधाम, कान्होलीबारा, पांढराबोड़ी, मकरधोकड़ा और सायकी का समावेश है। इसके साथ ही चंद्रभागा में भी 91 फीसदी, उमरी बांध में 75 फीसदी और जाम बांध में 80 फीसदी जलसंचय हो गया है। इन बांधों से भी जलविसर्ग को आरंभ कर दिया गया है। इन बांधों से जिले में किसानों को सिंचाई के लिए जल मुहैया कराया जाता है। ऐसे में इस साल सिंचाई के लिए परेशानी नहीं होने की उम्मीद जताई जा रही है।

5 बांधों के क्षेत्र में अतिवृष्टि घोषित

संभाग में अत्याधिक बरसात के चलते अनेक बांधों के इलाकों में जलजमाव की स्थिति बन गई है। इन बांधों के परिसर में नागरिकों को सावधानी बरतने के साथ ही प्रशासन ने सतर्कता बढ़ा दी है। इन बांध क्षेत्र में गोंदिया के 4 बोदलकसा, चोरखमारा, रेंगेपार और संग्रामपूर और चंद्रपूर के घोड़ाझरी का समावेश है। इसके साथ ही संभाग के 17 बांधों में शतप्रतिशत संचय हो गया है। इन बांधाें में नागपुर के 5, गोंदिया के कटंगी, वर्धा जिले के 5 बांध पोथरा, डोंगरगांव, पंचधारा, मदन, मदन उन्नई के साथ ही चंद्रपूर के घोड़ाझरी का समावेश है। इन बांधों से भी जलविसर्ग आरंभ कर दिया गया है। 

Tags:    

Similar News