नागपुर: सुरक्षा की दृष्टि से नहीं शुरु हो सकी पैदल सफारी, ठंडे बस्ते में योजना

  • सुरक्षा कारणों से मंजूरी नहीं
  • पेंच में पैदल जंगल सफारी कराई जानी थी
  • खटाई में योजना

Bhaskar Hindi
Update: 2024-03-24 10:16 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. साइकिल सफारी की तरह पेंच में पैदल जंगल सफारी कराई जानी थी, लेकिन सुरक्षा की दृष्टी से इसे ठंड तक ब्रेक लगा दिया है। ग्रीष्म में जंगल में आग लगने की घटनाएं होती रहती हैं। ऐसे में पैदल सफारी सुरक्षित नहीं रहने का हवाला देकर इसे ठंड तक अनुमति नहीं मिल सकी है। ऐसे में वॉकविथ रेंजर सफारी सीधी ठंड में ही संभव होने वाली है।

जंगल को करीब से समझने का मौका

फॉरेस्ट मैनेजमेंट समझने के लिए वन विभाग की ओर से पैदल सफारी की शुरूआत की जाने वाली थी। ऑफलाइन बुकिंग की व्यवस्था थी। यह सफारी केवल बफर इलाके में रखी जानी थी। जहां आस-पास गांव हैं। सफारी के दौरान यहां रहनेवाले ग्राम निवासी कैसे जीवन यापन करते हैं, आदि के बारे में भी सैलानियों को जानकारी दी जाने वाली थी। इसे पेंच के पवनी व नागलवाड़ी में शुरू किया जाना था।

उम्मीदों पर पानी

पेंच व्याघ्र प्रकल्प में कुल 6 बीट हैं, जिसमें चोरबाहुली से लेकर खुर्सापार, कोलीतमारा आदि गेट शामिल हैं। यहां ग्रीष्म में ठंड में नियमित सफारी चलती है। जहां बड़ी संख्या में पर्यटकों की दस्तक होती है। ऐसे में पैदल सफारी के लिए भी बड़ी संख्या में सैलानियों की उम्मीद की जा रही थी। इस वक्त पर्यटकों के साथ रहनेवाले ग्रुप में गार्ड भी रहनेवाला था, जिसके पास बंदूक दी जाने वाली थी। सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम के बाद ही सफारी की जाने वाली थी। इसके लिए पेंच की ओर से वरिष्ठ स्तर पर प्रस्ताव भेजा गया था, पर मंजूरी नहीं मिल सकी। ठंडी तक इसे रोका गया है।

सुरक्षा कारणों से मंजूरी नहीं

डॉ. प्रभुनाथ शुक्ला, क्षेत्र संचालक, वन विभाग के मुताबिक पैदल सफारी को फिलहाल मंजूरी नहीं मिली है। सुरक्षा कारणों से इसे सीधे ठंड में शुरू किया जाने वाला है। तब तक पर्यटकों को वॉक विथ विलेज घुमाया जाएगा। यह लगभग पैदल सफारी की तरह ही होगी।


Tags:    

Similar News