नागपुर: तीन मंजिला इमारत में लगी आग, इतवारी की स्टेशनरी दुकान की घटना से मचा हड़कंप

  • स्टेशनरी सामान होने से आग तेजी से फैली
  • इतवारी की स्टेशनरी दुकान में आग
  • तीसरे माले की सामग्री खाक

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-01 07:30 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. इतवारी में स्टेशनरी दुकान में आग लग गई। बुधवार को करीब 3.15 बजे लगी आग के कारण परिसर में हड़कंप मच गया। अन्य दुकानों को भी आग लगने का अंदेशा था। हालांकि अन्य सभी दुकानें सुरक्षित रहीं। कोई जनहानि नहीं हुई। आग से लाखों का नुकसान होने का अनुमान है। मस्कासाथ मेन रोड पर बांगरे मोहल्ला में आहुजा पेन मार्ट नामक दुकान है। दुकान में शालेय सामग्री, पुस्तक, वाटर बोतल सहित अन्य सामग्रियां थोक में बेची जाती हैं। यह दुकान इमारत के तीसरे माले पर है। बुधवार को दोपहर 3.15 बजे आग लगी। अनुमान है कि शार्ट सर्किट के कारण अाग लगी। दुकान में शालेय सामग्री होने से कुछ ही समय में आग फैल गई। आग की लपटें दुकान के बाहर आने लगीं। आग भी भीषणता को देखते हुए इमारत की अन्य दुकानों में भी आग लगने की आशंका थी। इस घटना की सूचना अग्निशमन विभाग को दी गई। लिहाजा अग्निशमन विभाग के विविध केंद्रों से 8 वाहन घटनास्थल पर पहुंचे। इनमें गंजीपेठ से 2, लकड़गंज 1, सिविल लाइन 1, काटन मार्केट 1, कलमना 1, सक्करदरा 1 व सुगतनगर से एक वाहन शामिल था।

तीसरे माले की सामग्री खाक

मस्कासाथ मेन रोड पर बांगरे मोहल्ला में आहुजा पेन मार्ट नामक दुकान है। दुकान में शालेय सामग्री, पुस्तक, वाटर बोतल सहित अन्य सामग्रियां थोक में बेची जाती हैं। यह दुकान इमारत के तीसरे माले पर है। बुधवार को दोपहर 3.15 बजे आग लगी। अनुमान है कि शार्ट सर्किट के कारण अाग लगी। दुकान में शालेय सामग्री होने से कुछ ही समय में आग फैल गई। आग की लपटें दुकान के बाहर आने लगीं। आग भी भीषणता को देखते हुए इमारत की अन्य दुकानों में भी आग लगने की आशंका थी। इस घटना की सूचना अग्निशमन विभाग को दी गई। िलहाजा अग्निशमन विभाग के विविध केंद्रों से 8 वाहन घटनास्थल पर पहुंचे। इनमें गंजीपेठ से 2, लकड़गंज 1, सिविल लाइन 1, काटन मार्केट 1, कलमना 1, सक्करदरा 1 व सुगतनगर से एक वाहन शामिल था।

3-4 घंटे लगे काबू पाने में

इमारत के तीसरे माले पर पानी पहुंचाने के लिए भी दमकल कर्मियों को मशक्कत करनी पड़ी। गंजीपेठ के अधिकारी सैयद शौकत के नेतृत्व में कर्मचारियों ने पाइप जोड़कर इमारत के ऊपरी हिस्से तक पहुंचाया। लगभग 3 से 4 घंटे बाद आग पर नियंत्रण पाया गया। उसके बाद कुलिंग का काम किया गया। ऊपरी माले से नीचे की दुकानों तक आग नहीं पहुंची, लेकिन पानी के कारण दुकानों को नुकसान हुआ। घटनास्थन पर पुलिस दल भी पहुंचा था। फिलहाल यह तय नहीं हो पाया है कि आग से कितना नुकसान हुआ है।

कर्मचारी पायरी से गिरा

भीषण आग को बुझाते समय अग्निशमन दल के दो कर्मचारियों को चक्कर आया। एक कर्मचारी इमारत की पायरी से गिर गया। दोनों को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया। कर्मचारियों के नाम शंकर बिजवे व कावडकर बताए गए हैं। खबर है कि आहुज पेन मार्ट के संचालक को दुकान में अग्निशमन यंत्र लगाने के संबंध में मनपा ने नोटिस दी थी, लेकिन अग्निशमन यंत्र नहीं लगाए गए। बताया गया है कि यह दुकान वर्धमान नगर में शिफ्ट करने की तैयारी चल रही है।





Tags:    

Similar News