नागपुर: कारोबारी ने गंवाए 18 लाख रुपए, साइबर अपराधी ने निवेश के नाम पर लगाई चपत

  • करीब 53 बार में 18 लाख रुपए निवेश किए
  • टेलीग्राम में एक लिंक पर हुआ संपर्क
  • 32 लाख रुपए नहीं मिलने पर की शिकायत

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-01 13:37 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर. शेयर मार्केट में निवेश करने पर बड़ा लाभ होने का लालच देकर एक कम्प्यूटर कारोबारी के साथ साइबर अपराधी ने 18 लाख रुपए की धोखाधड़ी की। पीड़ित कारोबारी दत्तू मानकर (35), जयताला निवासी की शिकायत पर एमआईडीसी पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया है। दत्तू मानकर की हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर में अच्छी पकड़ है। उसकी कम्प्यूटर सुधारने व बेचने की मानकापुर में दुकान है। शेयर मार्केट में निवेश करने में रुचि होने के कारण खाली समय में दत्तू मोबाइल पर खोजबीन करते रहते हैं। उनके मोबाइल पर टेलीग्राम में एक लिंक आई थी, उन्होंने लिंक ओपन की, तो उसमें शेयर मार्केट संबंधी जानकारी थी। कौतूहलवश वह उस लिंक पर दी गई जानकारी को सिलसिलेवार खोलते गए। इसके बाद उनका साइबर आरोपी से संपर्क हो गया। उसने दत्तू को निवेश के बारे में जानकारी दी। उन्हें बताया कि 2 लाख रुपए निवेश करने पर 6 लाख रुपए मिलेंगे।

आरोपियों ने इस प्रकार दत्तू का विश्वास जीता

उसने नकली ट्रेडिंग एप तैयार कर दत्तू को जोड़ लिया। साइबर आरोपी के कहे अनुसार दत्तू ने 2 लाख रुपए का निवेश किया। उन्हें 6 लाख रुपए ऑनलाइन लाभ दिखा। इसके बाद उन्होंने फिर निवेश किया, उन्हें करीब 18 लाख रुपए का लाभ ऑनस्क्रीन नजर आया। एप में अन्य लोग भी थे, वे स्क्रीन शॉट डालकर लाखों का लाभ मिलने की जानकारी दे रहे थे। इससे दत्तू का विश्वास बढ़ गया और दत्तू रकम निवेश करते गए।

32 लाख रुपए नहीं मिलने पर की शिकायत

दत्तू ने करीब 53 बार में 18 लाख रुपए निवेश किए। उन्हें लगा कि करीब 32 लाख रुपए का लाभ मिलेगा, लेकिन जब वे रकम विड्रॉल करने का ऑप्शन तलाशने लगे, तो उन्हें कहीं यह ऑप्शन नजर नहीं आया। साइबर आरोपी ने उन्हें और निवेश करने पर एक करोड़ का लाभ मिलने का लालच दिया, तब उन्होंने कहा कि 32 लाख रुपए विड्रॉल हुए बिना निवेश नहीं करूंगा, तो साइबर अपराधी ने उनकी इस बात का कोई जबाब नहीं दिया। तब दत्तू के ध्यान में आया कि, उनके साथ ठगी हो चुकी है। उन्होंने पुलिस थाने में पहुंचकर सारी हकीकत पुलिस को बताई, तब एमआईडीसी पुलिस ने विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया।


Tags:    

Similar News