मुख्यमंत्री योजनादूत: लाडली बहना के बाद सरकार का एक और चुनावी दांव, हर महीने मिलेगा 10 हजार मानधन

  • हर महीने मिलेगा 10 हजार मानधन
  • नागपुर विभाग में 1 हजार 719 उम्मीदवारों ने किया पंजीयन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-08 13:45 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। राज्य सरकार ने लाडली बहन योजना की सफलता के बाद ‘मुख्यमंत्री योजनादूत’ के नाम से एक और चुनावी दाव जनता के बीच फेंका है। नागपुर समेत राज्य में 50 हजार ‘मुख्यमंत्री योजनादूत’ तैयार किए जाएंगे। योजनादूत का काम सरकार की योजनाओं की जानकारी सामान्य लोगों को देना होगा। नागपुर विभाग में अभी तक 1 हजार 719 उम्मीदवारों ने इसके लिए पंजीयन किया है। 

जरूरी शिक्षा व दस्तावेज

इस उपक्रम में शामिल होने के लिए संबंधितों से www.mahayojanadoot.org वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए हैं। हर ग्राम पंचायत में एक और शहरी क्षेत्र में प्रत्येक पांच हजार लोकसंख्या पर एक योजनादूत रहेगा। राज्य में कुल 50 हजार योजनादूतों की नियुक्ति अगले 6 महीने के लिए होगी। हर महीने 10 हजार रुपए मानधन दिया जाएगा।

उम्मीदवार की आयु 18 से 35, स्नातक की शिक्षा, राज्य का निवासी (अधिवास) होना चाहिए। उम्मीदवार के पास स्मार्ट माेबाइल, कम्प्यूटर का ज्ञान व बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए। नियुक्ति के समय पासपोर्ट आकार फोटो, हमीपत्र (ऑनलाईन आवेदन के साथ) देना होगा। 13 सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसे विधानसभा चुनाव की नैया पार करने की कवायद के रूप में देखा जा रहा है।

राज्य में 25 हजार लोगों ने किया पंजीयन

नागपुर समेत राज्य में अभी तक 25 हजार उम्मीदवारों ने आनलाइन आवेदन कर अपना पंजीयन किया है। विभाग के छह जिलों में 5 हजार 369 योजनादूत की नियुक्ति की जाएगी। जिले में 417, भंडारा जिले में 328, चंद्रपुर जिले में 390, गडचिरोली जिले में 183 ,गोंदिया जिले में 155 और वर्धा जिले से 246 उम्मीदवारों ने योजनादूत बनने के लिए पंजीयन किया है।

Tags:    

Similar News