नागपुर: 99 गणेश मंडलों ने लिया अस्थायी बिजली कनेक्शन, जमा करनी होगी सुरक्षा राशि

  • बिजली का जितना लोड रहेगा
  • उस हिसाब से जमा करनी होगी सुरक्षा राशि
  • गणेश मंडलों ने लिया अस्थायी बिजली कनेक्शन

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-08 14:01 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सार्वजनिक कार्यक्रमों में होनेवाली बिजली चोरी रोकने के लिए महावितरण की तरफ से गणेश मंडलों को 15 दिन के लिए अस्थायी बिजली कनेक्शन दिए जाते है। अभी तक शहर में 99 गणेश मंडलों ने महावितरण से अस्थायी बिजली कनेक्शन लिए है। बिजली कनेक्शन जारी करने के पहले महावितरण की तरफ से संबंधित मंडल से सुरक्षा राशि (सिक्योरिटी डिपॉजिट) जमा कराई जाती है। गत शहर में 98 सार्वजनिक गणेश मंडलों ने महावितरण से अस्थायी बिजली कनेक्शन लिए थे। अभी तक 99 गणेश मंडलों को बिजली कनेक्शन दिए गए और 10 गणेश मंडल कनेक्शन के लिए कतार में है। महावितरण द्वारा गणेश मंडलों को जो बिजली कनेक्शन दिया जाता है, उस पर घरेलु कनेक्शन का चार्ज वसूला जाता है। यानी महावितरण घरेलु उपभोक्ताओँ से प्रति यूनिट जितना शुल्क लेती है, उतना ही शुल्क प्रति यूनिट गणेश मंडलों से लिया जाता है। चूंकि बिजली कनेक्शन लगाने के पहले नियम व तकनीकी सुरक्षा के उपाय देखे जाते है, इसलिए दुर्घटना होने की संभावना भी कम हो जाती है। सुरक्षा राशि बिजली के लोड पर निर्भर है। बिजली का जितना लोड रहेगा, उतनी सुरक्षा राशि ली जाती है। 2 केवी के लिए 2 हजार और 30 केवी के लिए 30 हजार सुरक्षा राशि ली जाती है।

पहले ली जाती है सुरक्षा रााशि

सुरक्षा राशि गणेश मंडल से आनलाइन जमा कराई जाती है, उसके बाद ही बिजली कनेक्शन दिया जाता है। 15 दिन में जितना बिजली बिल आएगा, वह राशि सुरक्षा राशि से कम करके शेष सुरक्षा राशि गणेश मंडल को लौटा दी जाती है। अगर बिजली बिल सुरक्षा राशि से ज्यादा है, तो अलग से बिजली बिल का भुगतान करना पड़ता है।

मीटर सुरक्षित लौटाना जरूरी

महावितरण ने मीटर जिस स्थिति में लगाया था, उसी स्थिति में आखरी दिन तक रहना चाहिए। मीटर से छेड़छाड़, टूटफूट या खराबी होने पर इसका शुल्क गणेश मंडल को देना होगा। गणेशोत्सव के दौरान अस्थाई बिजली मीटर लगाने के लिए फाइबर सीमेंट बोर्ड का प्रयोग करना चाहिए। स्थापना का रखरखाव किसी अनुमोदित विद्युत ठेकेदार द्वारा किया जाना चाहिए। सभी उपकरणों, विद्युत उपकरणों की जांच कर लेनी चाहिए कि अर्थिंग सही है या नहीं। महावितरण ने एक प्लग से एक ही मशीन जोड़ने के निर्देश दिये हैं।

आवश्यक हैं, ये सावधानी बरतें

गणेशोत्सव के दौरान किसी भी प्रकार की विद्युत दुर्घटना से बचने के लिए मंडप, प्रकाश व्यवस्था एवं दृश्यों के निर्माण के दौरान निम्न दाब-उच्च दाब विद्युत लाइनों, वितरण बक्सों आदि का उपयोग किया जाना चाहिए। सिस्टम से सुरक्षित दूरी बनाए रखें, मंडप में विद्युत प्रणाली स्थापित करते समय विद्युत सुरक्षा नियमों का सख्ती से पालन करें, गणेश मंडल विद्युत सुरक्षा उपायों से समझौता न करें, आपात स्थिति के लिए महावितरण के केंद्रीय ग्राहक सेवा केंद्र के 1912 पर कॉल करें या टोल फ्री नंबर 18002333435 या 18002123435 पर संपर्क करें।

Tags:    

Similar News