ऑनलाइन: 559 मंडलों को मिली अनुमति, 392 पर प्रक्रिया जारी, 1029 गणेश मंडलों के आवेदन

  • 392 आवेदन पर प्रक्रिया जारी
  • 78 आवेदन खारिज

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-08 12:26 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। महानगरपालिका की ओर से सार्वजनिक मंडलों के पंजीयन और एनओसी देने की ऑनलाइन व्यवस्था आरंभ की गई है। इस योजना में मनपा के साथ ही ट्रैफिक विभाग, पुलिस विभाग और फायर विभाग के अनापत्ति प्रमाणपत्र देने का भी प्रावधान जोड़ा गया है। हाईकोर्ट के निर्देश पर पीओपी मूर्तियों को लेकर हलफनामा भी दायर करने की ताकीद दी है। मनपा में पिछले सप्ताह भर में शहर के 1029 सार्वजनिक मंडलों ने आवेदन किया। इनमें 78 आवेदनों को रद्द कर दिया गया है।

हलफनामा अनिवार्य

महानगरपालिका प्रशासन ने सार्वजनिक मंडलों को आनलाइन आवेदन पर तीन विभागों के सहयोग से अनापत्ति प्रमाणपत्र दिया जा रहा है। इस प्रक्रिया में पिछले सप्ताह भर में शहर के करीब 1029 मंडलों के आवेदन मनपा को मिले है, हाईकोर्ट की सख्त हिदायत पर मंडलों से अनिवार्य रूप से हलफनामा लेने के चलते मनपा से अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करने में देरी हुई है। सार्वजनिक मंडलों को मिट्‌टी की मूर्तियों की स्थापना और पांबद प्लास्टिक सामग्री के इस्तेमाल से परहेज को लेकर 100 रुपए के स्टैंप पर हलफनामा देना है। इतना ही नहीं सजावट में भी पर्यावरणपूरक सामग्री काे ही इस्तेमाल करना है।

78 आवेदन खारिज

मनपा की ओर से सार्वजनिक मंडलों से करीब 1029 आवेदन मिले थे। इनमें से 559 मंडलों को शनिवार देर शाम तक अनुमति के साथ अनापत्ति प्रमाणपत्र दिया जा चुका है। 392 आवेदनों पर अब भी प्रक्रिया जारी है। हालांकि दस्तावेजों को प्रस्तुत नहीं करने, एक से अधिक मर्तबा आवेदन देने को लेकर करीब 76 आवेदनों को रद्द कर दिया गया है। अधिकतर मंडलों से हलफनामा नहीं देनेे, एक से अधिक मर्तबा आवेदन करने समेत अन्य कारणों से खारिज किया गया है। मनपा के अधिकारियों का दावा है कि नियमों और औपचारिकता को पूरा कर मंडलों को अनुमति प्रदान कर दी जाएंगी। पुलिस विभाग, ट्रैफिक पुलिस और अग्निशमन विभाग आनलाइन अनापत्ति प्रमाणपत्र के साथ हलफनामे को जांच कर अंतिम अनापत्ति प्रमाणपत्र दिया जा रहा है। 

Tags:    

Similar News