वोटर लिस्ट अपडेशन: कहीं नहीं जाएंगे 53 हजार वोट, मतदाता सूची में नहीं जुड़ने से फैल रहा था भ्रम

  • अंतिम मतदाता सूची में शामिल होंगे ये नाम
  • हाईराइज बिल्डिंगों में फ्लैट ज्यादा मतदाता कम
  • एक लाख से ज्यादा नाम जुड़ने की संभावना

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-08 16:02 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिले में आनेवाली नागपुर व रामटेक लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या 43 लाख 24 हजार 186 हो गई हैं। 27 मार्च 2024 को मतदाताओं की संख्या 42 लाख 72 हजार 366 थी। इन चार महीने में जिले में 51 हजार 820 मतदाता बढ़ गए है। जिले में 52 हजार 964 ऐसे लोग है, जिन्होंने जरूरी प्रक्रिया पूरी करके अपना रजिस्ट्रेशन पूरा किया, लेकिन इनके नाम अभी तक मतदाता सूची में शामिल नहीं हो सके है। सबमिशन से लेकर रजिस्ट्रेशन का काम पूरा होने के बाद भी मतदाता सूची में नाम नहीं आने से ये भ्रम फैल रहा था कि ये नाम आखिर कहां गए। जिला प्रशासन ने स्पष्ट किया कि 30 अगस्त को जारी होनेवाली अंतिम मतदाता सूची में ये सभी नाम शामिल हो जाएंगे।

एक लाख से ज्यादा नाम जुड़ने की संभावना

20 अगस्त तक जितने भी नाम आएंगे, वे सभी अंतिम मतदाता सूची में शामिल होंगे। 53 हजार लंबित व अभी आनेवाले नाम मिलाकर एक लाख से ज्यादा नाम जिले (नागपुर व रामटेक लोकसभा) की मतदाता सूची में जुड़ने की संभावना है। नाम जोड़ना, कम करना, स्थानांतरित करना, दो जगह है तो एक जगह से हटाने का काम 20 अगस्त तक चलेगा। जिला प्रशासन ने 18 वर्ष पूरे किए नए वोटरों को रजिस्ट्रेशन करने की अपील की है।

हाईराइज बिल्डिंगों में फ्लैट ज्यादा मतदाता कम

नागपुर जिले की हाईराइज बिल्डिंगों में मतदाताआें से ज्यादा फ्लैट होने की बात सामने आई है। जिस हाईराहइज इमारत में 300 मतदाता है, वहां मतदान केंद्र शुरू करके आजू-बाजू के मतदाताआें को उससे जोड़ना है। लेकिन जिन हाईराइज इमारतों में 100-200-300 फ्लैट है, वहां इतने मतदाता ही नहीं है।

जिले के बाहर के लोग रह रहे

हाईराइज इमारतों के सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है कि हाईराइज इमारतों में रह रहे अधिकांश लोग जिले के बाहर के है। जैसे नौकरी के लिए नागपुर आए। पढाई के लिए नागपुर आए। प्रोजेक्ट या कारोबार के संबंध में यहां रह रहे है। जहां से ये लोग आए वहां की मतदाता सूची में इनके नाम है। इसलिए जिला प्रशासन को हाईराइज इमारतों में उम्मीद के मुताबिक मतदाता नहीं मिल सके।

और बढ़ेंगे मतदान केंद्र

जिले (नागपुर व रामटेक लोकसभा) में मतदान केंद्र बढ़कर 4610 हो गए है। 400 हाईराईज (बहुमंजिला) इमारतों का सर्वे हुआ, 11 हाईराइज इमारतों में नए मतदान केंद्र तैयार करने का निर्णय हुआ है। जिस हाईराइज इमारत में 300 वोटर है, वहां मतदान केंद्र शुरू किया जाएगा। इसीतरह झोपडपट्टियों में 9 मतदान केंद्र बढ़े है। विधान सभा चुनाव तक मतदान केंद्रों में वृध्दि हाे सकती है। वोटरों की संख्या जिस हिसाब से बढ़ रही है, उसे देखते हुए जिले में मतदान केंद्र बढ़ाएं जाएंगे। जिला प्रशास ने स्पष्ट किया कि एक मतदान केंद्र पर 15 सौ से अधिक मतदाता नहीं रखे जाएंगे।

Tags:    

Similar News