नागपुर: 25 हजार 86 उपभोक्ताओं ने लिया पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का लाभ, सब्सिडी छुड़ा रही पसीने

  • 100 मेगावाट सौर ऊर्जा का आंकड़ा पार
  • सब्सिडी मिलने में निकल रहा दम
  • महाराष्ट्र में 20 लाख का टारगेट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-08-04 14:44 GMT

डिजिटल डेस्क, नागपुर। प्रधान मंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के तहत 3 मेगावाट तक 78 हजार रुपए की सबसिडी दी जाती है। नागपुर समेत राज्य में इस योजना को जबरदस्त प्रतिसाद मिल रहा है। अभी तक राज्य में 25 हजार 86 उपभोक्ताआें ने अपने घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम बिठाकर 101.18 मेगावाट सौर ऊर्जा पैदा करने का लक्ष्य प्राप्त किया है। केंद्र सरकार ने फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की थी। एक मेगावाट के लिए 30 हजार, 2 मेगावाट के लिए 60 हजार और 3 मेगावाट के लिए 78 हजार सबसिडी सरकार की तरफ से दी जाती है। सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने का मुख्य उद्देश्य बिजली में आत्मनिर्भर होने के साथ ही प्रदूषम कम कराना है। नागपुर समेत राज्य में अभी तक 25 हजार 86 लोगों ने अपनी छतों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाकर योजना का लाभ लिया है। यहां से 101.86 मेगावाट सौर ऊर्जा पैदा हो रही है। पूरे देश में एक करोड लोगों को इस योजना का लाभ देने का लक्ष्य रखा गया हैै।

सब्सिडी मिलने में निकल रहा दम

लोगों ने इस योजना के तहत अपनी छतों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम तो लगा दिए, लेकिन सब्सिडी मिलने में बड़ी दिक्कतें आ रही है। सरकार ने पोर्टल को अपडेट करने का काम एजेंसी को दिया है। पोर्टल अभी तक पूरीतरह अपडेट नहीं हो सका है। नागपुर समेत पूरे देश में पोर्टल की समस्या बनी हुई है। पोर्टल पर एप्लीकेशन स्वीकृत होने में लंबा समय लग रहा है। इस कारण सब्सिडी मिलने में 5-5 महीने लग रहे है। वेंडरों ने अपनी नाराजी जताते हुए संविधान चौक पर अन्न त्याग आंदोलन किया, लेकिन समस्या जस की तस है।

सभी को नहीं मिली सबसिडी

नागपुर समेत राज्य में 25 हजार 86 लोगों ने अपनी छतों पर रूफ सोलर टॉप लगाए हैं। इन्हें 160 करोड़ की सब्सिडी मिलनी चाहिए। सब्सिडी अभी तक सभी को नहीं मिल सकी है। प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का काम महावितरण के माध्यम से होता है। महावितरण का कहना है कि राज्य में सोलर प्रोजेक्ट लगाने वाले 25,086 ग्राहकों को 160 करोड़ रुपये की सब्सिडी राशि ट्रांसफर करने का काम चल रहा है। अभी तक कितने लोगों के बैंक खाते में सबसिडी पहुंची, इसका आंकड़ा नहीं दिया गया।

महाराष्ट्र में 20 लाख का टारगेट

इस योजना का लाभ पाने के लिए 2 लाख 33 हजार 431 ग्राहकों ने महावितरण पोर्टल पर आवेदन किया है। महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना के पोर्टल पर कुल 3,51,942 उपभोक्ता पंजीकृत हो चुके हैं। महाराष्ट्र का लक्ष्य 20 लाख घरों पर रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने का है। इस योजना के लिए बैंकों से रियायती दरों पर ऋण उपलब्ध है। योजना की सारी जानकारी वेबसाइट https://www.pmsuryagarh.gov.in/ पर उपलब्ध है ।

Tags:    

Similar News