Mumbai News: महाविकास आघाड़ी में 15 सीटों पर पेंच फंसा, तीनों दलों में 85-85 सीटों पर बनी सहमति

  • उद्धव गुट ने 65, राकांपा (अजित) ने 38 सीटों पर उतारे उम्मीदवार
  • अजित पवार बरामती, तो आदित्य ठाकरे वर्ली से लड़ेंगे चुनाव
  • फिलहाल कोई बड़ा भाई नहीं

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-24 06:24 GMT

Mumbai News : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए विपक्षी गठबंधन महाविकास आघाड़ी में शामिल दलों के बीच बुधवार को 270 सीटों पर सहमति बन गई। इसके अनुसार कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव) और राकांपा (शरद) में फिलहाल 85-85-85 फॉर्मूले पर सीटों का बंटवारा हुआ है। छोटे दलों के लिए 18 सीटें छोड़ेंगे। पंद्रह सीटों का पेंच अभी फंसा है, जिसे सुलझाने के लिए विचार-विमर्श जारी है। शिवसेना (उद्धव) प्रवक्ता संजय राऊत, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और राकांपा (शरद) प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटील ने संयुक्त पत्रकार परिषद में यह जानकारी दी। राज्य विधानसभा में 288 सीटें हैं। यहां 20 नवंबर को मतदान और 23 नवंबर को नतीजे की घोषणा होगी। महाविकास आघाड़ी के तीन दलों में शिवसेना (उद्धव) ने सबसे पहले अपने 65 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। मुंबई में पार्टी ने 8 विधायकों में से सात को टिकट दिया है। पार्टी पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य वर्ली से चुनाव लड़ेंगे। वहीं सत्ताधारी महायुति में शामिल राकांपा (अजित) ने भी 38 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिनमें 32 मौजूदा विधायकों को टिकट दिया गया है। उपमुख्यमंत्री अजित पवार अपनी परंपरागत सीट बारामती से चुनाव लड़ेंगे।

पहले शरद पवार से मुलाकात

इसके बाद ऐलान : आघाड़ी के तीनों दलों के बीच सीट बंटवारे पर चर्चा कई दिन से चल रही थी। कुछ सीटों पर बात अटकी हुई थी। तीनों दलों के नेताओं ने राकांपा (शरद) अध्यक्ष शरद पवार के साथ बैठक की। पवार के कहने पर ही 85-85-85 फॉर्मूले की घोषणा की गई।

आघाड़ी में शामिल तीनों बड़े दल समान सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं। इसलिए फिलहाल कोई बड़े भाई की भूमिका में नहीं है। कांग्रेस ज्यादा सीटें चाहती थीं, लेकिन शिवसेना (उद्धव) इसके लिए तैयार नहीं हुई। सूत्रों के अनुसार आघाड़ी बचाने के लिए बराबर की सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया गया।

18 सीट छोटे दलों के लिए छोडे़ंगे तीनाें दल : राऊत ने कहा कि हम महाविकास आघाड़ी में शामिल समाजवादी पार्टी (सपा), शेकाप (पीडब्ल्यूपी), माकपा, भाकपा और आम आदमी पार्टी (आप) को भी सीटें देंगे। इनके लिए 18 सीटें छोड़ेंगे। महायुति सरकार को हराने के लिए महाविकास आघाड़ी एकजुट है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पटोले ने कहा कि बाकी सीटों पर फैसला एक-दो दिन में होगा।

सपा और शेकाप ने पहले ही घोषित कर दिए प्रत्याशी : आघाड़ी में खींचतान को देखते हुए छोटे दलों ने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। शेकाप ने पांच सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है। सपा भी पांच से अधिक सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी में है। आप अभी चुनाव लड़ने पर चुप्पी साधे हुए हैं। अभी तक राकांपा (शरद) और कांग्रेस ने उम्मीदवारों की सूची नहीं जारी की है।

आज महामुहूर्त, पर्चा दाखिल करेंगे कई नेता : दिवाली से पहले ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गुरुवार को महामुहूर्त है। नक्षत्रों के राजा पुष्य के साथ सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि सहित कई शुभ संयोगों में अलग-अलग दलों के प्रत्याशी पर्चा दाखिल करेंगे। भाजपा की ओर से 24 प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे।

सीएम शिंदे को चुनौती देंगे केदार दिघे, विदर्भ की पांच सीटों पर प्रत्याशी : शिवसेना (उद्धव) ने विधानसभा चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की है। ठाणे की कोपरी-पाचपाखाडी सीट से केदार दिघे चुनाव लड़ेंगे। लोकसभा चुनाव हारने वाले राजन विचारे को ठाणे सीट से प्रत्याशी बनाया गया है। भाजपा के सांसद पद से इस्तीफा देकर शिवसेना (उद्धव) में शामिल हुए उन्मेश पाटील को चालीसगांव और डोंबिवली में शिंदे गुट से आए दीपेश पुंडलिक म्हात्रे को टिकट दिया है। साथ ही विदर्भ की अकोला पूर्व, वाशिम, बडनेरा, रामटेक, वणी सीट से भी उम्मीदवारों की घोषणा की गई है।


Tags:    

Similar News