Mumbai News: भास्कर इम्पैक्ट- जेजे महानगर ब्लड बैंक में सिंगल डोनर प्लेटलेट की प्रक्रिया होगी शुरू

  • रिक्त पदों पर भी की जाएंगी नियुक्तियां
  • राज्य रक्त संक्रमण परिषद ने राज्य मानवाधिकार आयोग में पेश किया हलफनामा

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-25 14:34 GMT

Mumbai News : मोफीद खान। जेजे महानगर ब्लड बैंक में बीते 6 वर्षों से बंद सिंगल डोनर प्लेटलेट प्रक्रिया अब फिर शुरू होगी। इस प्रक्रिया के शुरू होने से कैंसर, डेंगू और मलेरिया के मरीजों को काफी राहत मिलेगी। हालांकि यह प्रक्रिया ब्लड बैंक में जरूरत के अनुसार और मानसूनी बीमारियों के मौसम में शुरू की जाएगी। इस तरह का लिखित हलफनामा राज्य रक्त संक्रमण परिषद की ओर से राज्य मानवाधिकार आयोग को दिया गया है।

'जेजे महानगर ब्लड बैंक में 6 साल से बंद है सिंगल डोनर प्लेटलेट प्रक्रिया' इस शीर्षक के तहत दैनिक भास्कर ने 23 अगस्त को खबर प्रकाशित की थी। इस खबर पर राज्य मानवाधिकार आयोग ने स्वयं संज्ञान लिया है। आयोग ने कहा है कि इस प्रक्रिया के बंद होने से इसका खामियाजा बड़ी संख्या में लोगों को भुगतना पड़ा रहा है। आयोग ने इस संबंध में संबंधित विभागों के प्रमुखों को तलब भी किया था। आयोग द्वारा तलब किए जाने के बाद राज्य रक्त संक्रमण परिषद के संचालक डॉ. स्वप्निल लाले ने आयोग के समक्ष हलफनामा दायर कर जेजे महानगर सिंगल डोनर प्लेटलेट की सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही।



इतना ही नहीं इस ब्लड बैंक में रक्त संक्रमण अधिकारी से लेकर टेक्नीशियन के रिक्त पड़े पदों पर जल्द ही नियुक्ति किये जाने की बात से भी आयोग को आश्वस्त किया है। ब्लड बैंक के लिए माइनस 40 डिग्री की फ्रिज भी खरीदे जाने की बात भी हलफनामा में कही गई है। सिर्फ खून को स्टोर करने के लिए ही नहीं बल्कि प्लाजमा को स्टोर करने के लिए यह फ्रीजर काफी उपयोगी होता है।

Tags:    

Similar News