Mumbai New: महाआघाडी में फ्रेंडली फाइट के आसार, महायुति सीटों की अदला-बदली को तैयार

  • आघाडी में अभी तक मुंबई की चार
  • राज्य की 8 सीटों पर नहीं बन सकी है सहमति
  • फ्रेंडली फाइट के आसार बन रहे हैं
  • शरद, उद्धव और अजित ने जारी की तीसरी लिस्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-27 15:57 GMT

Mumbai News : महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में नामांकन दाखिल करने के लिए दो दिन ही बचे हैं और अभी तक महाविकास आघाडी के साथ-साथ महायुति में सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है। अभी भी दोनों ही गठबंधनों में एक दर्जन से ज्यादा ऐसी सीटें हैं, जिन पर गठबंधन के सहयोगी दलों में सहमति बनती हुई दिखाई नहीं दे रही है। सूत्रों का कहना है कि महाविकास आघाडी में शिवसेना (उद्धव) और कांग्रेस के बीच मुंबई की चार और महाराष्ट्र के दूसरे जिलों में कम से कम 8 सीटों पर आम राय नहीं बन पा रही है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोरात शिवसेना (उद्धव) और राकांपा (शरद) के नेताओं से लगातार चर्चा कर रहे हैं, लेकिन बात नहीं बन पा रही है। कांग्रेस के सूत्रों की मानें तो खबर है कि राज्य में लगभग एक दर्जन सीटों पर उद्धव गुट और कांग्रेस में फ्रेंडली फाइट देखने को मिल सकती है। कांग्रेस ने तो जिन सीटों पर उद्धव गुट के साथ तनातनी चल रही है, उन सीटों पर अपने उम्मीदवारों को एबी फॉर्म देना भी शुरू कर दिया है। उधर खबर है कि महायुति के दलों में कुछ सीटों पर अदला-बदली हो सकती है। इसको लेकर भाजपा, शिवसेना (शिंदे) और राकांपा (अजित) में बातचीत चल रही है।

महाविकास आघाडी के साथ-साथ महायुति में जैसे लोकसभा चुनाव के दौरान सीटों का बंटवारा आखिरी समय तक चला था, वैसी ही स्थिति इस विधानसभा चुनाव में भी देखने को मिल रही है। राज्य विधानसभा चुनाव के नामांकन के एक दिन पहले तक दोनों ही गठबंधन अभी भी कुछ सीटों के बंटवारे पर कोई फैसला नहीं ले सके हैं। महाआघाडी में अब मामला एक कदम आगे बढ़ गया है। जिस तरह से लोकसभा चुनाव में सांगली में आघाडी के उम्मीदवार के चुनाव मैदान में उतरने के बावजूद कांग्रेस नेता विशाल पाटील ने निर्दलीय चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी। कुछ ऐसी ही तस्वीर इस बार भी देखने को मिल सकती है। प्रदेश कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने 'दैनिक भास्कर' को बताया कि कई चरण की बातचीत के बाद भी उद्धव गुट और कांग्रेस में मुंबई की चार सीटों समेत राज्य की 12 सीटों पर सहमति नहीं बन पा रही है। ऐसे में दोनों ही दल इन सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतार सकते हैं। मुंबई की जिन सीटों पर कांग्रेस और उद्धव गुट में सहमति नहीं बन पा रही है उनमें वर्सोवा, भायखला और बांद्रा पूर्व की सीट शामिल है। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस ने इन सीटों पर इच्छुक उम्मीदवारों को एबी फॉर्म भी दे दिया है। जबकि राकांपा (शरद) ने ज्यादातर सीटों पर अपना विवाद दोनों ही साथी दलों से बात करके सुलझा लिया है। रविवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बालासाहेब थोरात ने राकांपा (शरद) अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की और उनसे उद्धव गुट से कुछ सीटों को लेकर चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए भी कहा। लेकिन खबर है कि उद्धव गुट कांग्रेस की मांग मानने के लिए तैयार नहीं है।

शरद, उद्धव और अजित ने जारी की तीसरी लिस्ट

उधर उद्धव गुट और शरद गुट ने अपनी तीसरी लिस्ट भी जारी कर दी है। उद्धव गुट ने दहिसर विधानसभा सीट से पार्टी के पूर्व विधायक विनोद घोसालकर को चुनाव मैदान में उतारा है। जहां उनका मुकाबला भाजपा की वर्तमान विधायक मनीषा चौधरी से होगा। राकांपा (शरद) ने भी तीसरी लिस्ट जारी करते हुए अजित पवार की अणुशक्तिनगर सीट से उम्मीदवार सना मलिक के खिलाफ फिल्म अभिनेत्री स्वरा भास्कर के पति फहाद अहमद को चुनाव मैदान में उतारा है। अहमद पहले समाजवादी पार्टी में थे, लेकिन सपा से समझौते के कारण वह पार्टी छोड़कर शरद गुट में शामिल हो गए। दूसरी ओर अजित गुट ने अपनी तीसरी लिस्ट जारी कर दी है, जिनमें चार उम्मीदवारों को टिकट दिया है।

Tags:    

Similar News