क्षतिग्रस्त शाला भवनों की मरम्मत कराने के आदेश, साफ-सफाई और टॉयलेट भी हो बेहतर

स्कूलों में बिजली-पानी की होनी चाहिए व्यवस्था

Bhaskar Hindi
Update: 2023-07-21 07:48 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर।

शिक्षा विभाग के कार्यों और छात्र-छात्राओं की समस्याओं की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने साफ निर्देश िदए िक हर सरकारी स्कूल में बिजली, पानी और साफ-सफाई की बेहतर व्यवस्था होनी चाहिए। जिन शालाओं में इनमें से किसी भी व्यवस्था की कमी हो, तो वहाँ तत्काल कार्य कराए जाएँ। हर स्कूल के टॉयलेट साफ-सुथरे होने चाहिए। जिन भी स्कूलों में मरम्मत की जरूरत हो, वहाँ तत्काल कार्य शुरू कराए जाएँ। गुरुवार को आयोजित बैठक में कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने कहा कि जहाँ शाला भवनों की हालत काफी खराब हो गई हो, वहाँ नया भवन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया जाए और नया भवन बनने तक कक्षाएँ दूसरे भवन या स्थान पर लगाई जाएँ। शालाओं में कक्षा पहली, छठवीं, आठवीं और आगे की कक्षाओं में बच्चों के एनरोलमेन्ट की समीक्षा भी बैठक में की गई। कलेक्टर ने अगले पन्द्रह दिनों में शासकीय एवं निजी शासकीय शालाओं में कक्षा पहली में कम से कम 80 फीसदी बच्चों तथा माध्यमिक, हाई एवं हायर सेकेंडरी स्कूलों में शत-प्रतिशत बच्चों का एनरोलमेंट और शाला में उनकी नियमित उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

श्री सुमन ने छात्र-छात्राओं को गणवेश वितरण की स्थिति की समीक्षा करते हुए गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की हिदायत दी। उन्होंने पाठ्य पुस्तकों के वितरण में गति लाने के निर्देश दिए।

छात्रावासों में पालक अधिकारी नियुक्त हों

कलेक्टर ने छात्रावासों में शत-प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, साथ ही छात्रावासों के लिए पालक अधिकारी नियुक्त करने कहा। उन्होंने शालाओं के निरीक्षण की व्यवस्था को मजबूत बनाने के निर्देश भी दिए। यह सुनिश्चित करने कहा कि शालाओं में शिक्षक नियमित और समय पर उपस्थित हों। बैठक में छात्रवृत्ति वितरण की स्थिति का ब्यौरा भी लिया। सीएम राइज स्कूल भवनों के निर्माण में हुई प्रगति की समीक्षा भी की गई। इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती जयति सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी व जिला परियोजना समन्वयक योगेश शर्मा मौजूद थे।

Tags:    

Similar News