Jabalpur News: सफाई कर्मचारियों की कमी, मशीन की जगह मैन्युअली हो रही सफाई

  • मदन महल स्टेशन पर सफाई व्यवस्था हुई ध्वस्त
  • मदन महल स्टेशन की सफाई कार्य के हिसाब से पर्याप्त कर्मचारी नहीं हैं
  • इतने बड़े और विकसित स्टेशन में अभी भी सफाई का काम मैन्युअल ही किया जा रहा है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-10-19 12:52 GMT

Jabalpur News: रेलवे प्रशासन इन दिनों स्वच्छता अभियान चला रहा है, स्टेशन पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है, मगर वहीं दूसरी ओर लाखों रुपए व्यय करके विकसित किए गए मदन महल स्टेशन की सफाई व्यवस्था बेपटरी हो रही है।

प्लेटफाॅर्म पर तो फिर भी कर्मी सफाई करते नजर आ जाते हैं लेकिन स्टेशन परिसर में दोनों साइड गंदगी नजर आ रही है, यहाँ सफाई कर्मचारी ध्यान नहीं दे रहे हैं। स्टेशन के बाहर का नजारा देखकर इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि यहाँ सफाई हो ही नहीं रही है।

सफाई के अभाव में यह स्टेशन किसी पिछड़े व ग्रामीण क्षेत्र जैसा नजर आता है। गौरतलब है कि इन दिनों रेलवे द्वारा सफाई सिस्टम में ज्यादा जोर दिया जा रहा है। इसके लिए बाकायदा अभियान चलाया जा रहा है। अधिकारी-कर्मचारियों की टीम स्टेशन पर लोगों के बीच जाकर सफाई को लेकर उन्हें जागरूक कर रही है। यहाँ तक कि काॅलोनियों में भी सफाई अभियान चलाया जा रहा है।

कर्मचारियों की कमी आ रही आड़े

जानकाराें का कहना है कि मदन महल स्टेशन की सफाई कार्य के हिसाब से पर्याप्त कर्मचारी नहीं हैं, जबकि यहाँ के विस्तारीकरण के बाद प्लेटफाॅर्म की संख्या बढ़कर चार हो गई है। इसके अलावा मदन महल स्टेशन के दोनों साइड बाहर का हिस्सा भी काफी लंबा है। यहाँ केवल दस सफाई कर्मचारी हैं जो दो शिफ्टों में काम करते हैं, जबकि इस क्षेत्र के विस्तार और कार्य के हिसाब से कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोत्तरी होना चाहिए।

इतने बड़े स्टेशन में मशीन तक नहीं

आश्चर्य की बात तो यह है कि इतने बड़े और विकसित स्टेशन में अभी भी सफाई का काम मैन्युअल ही किया जा रहा है। इस स्टेशन में मशीन का अभाव होने से समय पर सफाई कार्य भी पूरा नहीं हो पा रहा है।

Tags:    

Similar News