मुसीबत: तीन तहसीलों की सीमा पर जंगली हाथियों ने डाला डेरा

पिछले कई माह से मचा रखा है उत्पात

Bhaskar Hindi
Update: 2023-11-22 10:39 GMT

डिजिटल डेस्क, गड़चिरोली। ओड़िसा राज्य से गड़चिरोली जिले में दाखिल हुए जंगली हाथियों के झुंड ने इन दिनों जिले के तीन तहसीलों की सीमा में अपना डेरा डाल रखा है। वर्तमान में हाथियों का झुंड टेंभा, चांभार्डा, मरेगांव जंगल परिसर में होकर यह क्षेत्र आरमोरी, गड़चिरोली और तहसील की सीमा में होने की जानकारी है। किसानों द्वारा धान की कटाई कर धान के ढेर खेत में ही लगाए गए हैं। वर्तमान में धान के इन्हीं ढेर को हाथियों ने निशाना बनाया है।

लगातार हो रहे नुकसान के कारण किसान एक बार फिर चिंता में होकर सरकार से वित्तीय मदद की आस लगाए हुए हैं। वनविभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले दो दिनों से जंगली हाथियों का झुंड गड़चिरोली, आरमोरी और धानोरा तहसील की सीमा पर स्थित टेंभा-चांभार्डा क्षेत्र में मौजूद है। जंगली हाथी धान के ढेर को ही निशाना बना रहे हैं। दोनों गांव के 50 से अधिक किसानों की फसल हाथियों द्वारा नष्ट करने की जानकारी मिली है।

उल्लेखनीय यह है कि, जंगली हाथियों को जंगल की ओर खदेड़ने के लिए वनविभाग ने पश्चिम बंगाल से हुल्ला टीम को यहां बुलाया है। वर्तमान में यह टीम टेंभा-चांभार्डा परिसर में मौजूद है। बावजूद इसके रात होते ही जंगली हाथी किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। नुकसान का पंचनामा तत्काल कर वित्तीय मदद देने की मांग परिसर के किसानों ने की है।

Tags:    

Similar News