छिंदवाड़ा: नाचेंगे भूत, चढ़ेगी बली, आस्था और अंधविश्वास की कसौटी पर ताल खमरा मेले का आयोजन देव उठनी ग्यारस से

Bhaskar Hindi
Update: 2023-11-23 06:41 GMT

डिजिटल डेस्क, जुन्नारदेव/छिंदवाड़ा। जुन्नारदेव विकासखंड नगर मुख्यालय से लगभग 30 किलोमीटर दूर नवेगांव ग्राम पंचायत के तालखमरा गांव में लगने वाला भूतों का सुप्रसिद्ध मेला देव उठनी ग्यारस के बाद से प्रारंभ होगा। मेले में लाखों श्रद्धालु आस्थावश माता मालन माई की पूजा अर्चना करने इस मेले में पहुंचेंगे। यह मेला भूतों के मेले के नाम से देश भर में सुप्रसिद्ध है। आसपास के जिले एवं प्रदेश सहित देश के अलग-अलग कोनों से भी श्रद्धालु इस मेले में पूजन अर्चन करने के लिए पहुंचते हैं।

ओझा पडि़हार प्रेत बाधाओं को करते हैं वश में

ऐसा बताया जाता है कि ताल खमरा के इस सुप्रसिद्ध भूतों के मेले में अनेकों प्रेत बाधाओं से ग्रसित व्यक्ति सैकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर मेले में पहुंते है, जहां पर ओझा पडि़हार तंत्र मंत्र के द्वारा इन भूतों को भगाने के लिए प्रेत बाधा से ग्रसित व्यक्ति को अनेकों यात्नाएं देते है वहीं भूत प्रेत को शरीर छोडऩे के लिए मुर्गे और बकरे की बली भी दी जाती है। वहीं प्रेत बाधा से ग्रसित व्यक्ति को जहां सैकड़ों वर्ष पुराने वटवृक्ष से धागों के माध्यम से बांधकर खील ठोंकी जाती है वहीं प्रेत को इस खील के माध्यम से खापा जाता है। प्रेत बाधा जल्द शांत न होने पर तांत्रिक ओझाओं द्वारा पीडि़त व्यक्तियों को अनेकों यातनाएं दी जाती है वहीं मूक जानवरों की हजारों की संख्या में बली इस मेले में दी जाती है।

आस्था या फिर अंधविश्वास होता है हावी

विकासखंड में लगने वाला यह सबसे बड़ा मेला माना जा सकता है और सिर्फ इसी स्थान को लेकर यह कहा जाता है कि इस मेले में भूत प्रेत पीड़ा से ग्रसित व्यक्ति को ठीक किया जा सकता है। ऐसे में 21वीं सदी के इस आधुनिक युग को देखकर यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि इस तरह के मेले में प्रेत बाधा को मानना या फिर उसे मानकर व्यक्ति को यातनाएं देना आस्था है या फिर अंधविश्वास ही है वहीं आज जब मानव चन्द्रमा और मंगल तक पहुंच रहा है ऐसे में भूत प्रेत की बात कितनी सच्ची है यह भी समझ से परे है फिलहाल इस मेले को देखकर यह स्पष्ट दिखता है कि आज भी ग्रामीण और आदिवासी अंचलों में आस्था और अंधविश्वास पूर्णत: कायम है और अज्ञानता और अंधविश्वास के फेर में लोग मेले में पहुंचकर अपनों को ही यातनाएं दिलाते देखे जा सकते है।

मालन माई की होती है पूजा अर्चना

यह मेला इस आदिवासी अंचल में सैकड़ों वर्षो से लगता आ रहा है वहीं विगत 6-7 वर्ष पूर्व मालन माई माता का मंदिर बांसों के झुंड के बीच था जहां पर लोग अपने विश्वास और आस्था के साथ पूजन अर्चन करने जाते थे वहीं मंदिर पर पूर्ण आस्था रखने वाले रामनाथ पण्डोले ने बताया कि जब माता का मंदिर निर्माण किया जा रहा था तब माता खुले वातावरण में रहना चाहती थी, इसलिए समिति द्वारा मंदिर नहीं बन पा रहा था वहीं मंदिर समिति के आदिवासी भाईयों द्वारा माता को पूजन अर्चन हवन कर मनाया गया, तब माता का भव्य मंदिर का निर्माण अब पूर्ण हो गया है। वहीं माता ने कई चमत्कार भी ग्रामीणों को दिखाए है। इसके साथ-साथ अनेकों प्रेत बाधाएं भी इस स्थान पर आकर शांत हो जाती है।

तालाब के जल का होता है विशेष महत्व

ताल खमरा जैसा की नाम में ही ताल है और इस ताल के जल का भी विशेष महत्व है। इस ताल खमरा के तालाब के पानी से स्नान करने के बाद ही प्रेत बाधा व्यक्ति के शरीर को छोड़ती है। ओझा पडि़हार प्रेत आत्मा को तंत्र मंत्र के माध्यम से पेड़ों में कीलों के माध्यम से कैद कर लेते है वहीं व्यक्ति को शुद्ध करने के लिए उसे ताल खमरा के तालाब में स्नान कराया जाता है फिर प्रेतबाधा से ग्रसित व्यक्ति पूरी तरह ठीक हो जाता है।

मेले के बाद गंदगी का लगता है अम्बार

इस मेले के बाद जहां लाखो श्रद्धालु मेले में अंधविश्वास वश प्रेत बाधा शांत कराने आते है वहीं प्राचीन मान्यतानुसार प्रेतबाधा निकलने के बाद उनके वस्त्र आदि को तालाब के किनारे ही फेंक दिया जाता है वहीं पशु बली के बाद लोग उनके अवशेषो को भी तालाब के इर्द गिर्द ही फेंक देते है जिससे समूचे मेला परिसर सहित ग्रामीण अंचल में गंदगी और स?ांघ का वातावरण निर्मित हो जाता है। मेले में उचित सफाई व्यवस्था न होने के कारण प्रतिवर्ष गंदगी स्पष्ट तौर पर देखी जा सकती है जहां पर स्वच्छता अभियान की खुली पोल भी खोल दिखाई देती है।

मंदिर समिति और पंचायत करती है व्यवस्था

यह मेला प्रशासनिक तौर पर रजिस्टर्ड भी नहीं है, और न ही वैध है। इसके बाद भी विगत सैकड़ों वर्षो से चले आ रहे इस मेले में प्रशासन द्वारा संपूर्ण व्यवस्थाएं की जाती है। इस मेले में पार्किंग से लेकर दुकानों तक का शुल्क प्रशासन द्वारा निर्धारित किया जाता है साथ ही ग्राम पंचायत भी शुल्क की वसूली करती है। मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए उचित व्यवस्थाएं भी मंदिर समिति और ग्राम पंचायत के अतिरिक्त स्थानीय प्रशासन द्वारा बनाई जाती है।

नोट: यहां की मान्यता को लेकर भास्कर इसकी पुष्टि नहीं करता।

Tags:    

Similar News