Beed News,: ससुर के प्रेम विवाह करने पर जातीय पंचायत ने दी सात पीढ़ियों के लिए समाज से बहिष्कृत

  • पुलिस में शिकायत करने पर जान से मारने की धमकी
  • पंचायत सभा में शामिल 8 सौ से थे 9 सौ लोग
  • पुलिस ने 9 लोगों के खिलाफ मामला किया दर्ज

Bhaskar Hindi
Update: 2024-09-28 13:04 GMT

Beed News ससुर ने समाज की इजाजत के बिना प्रेम विवाह कर लिया। इसलिए उन पर 2.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।नहीं चुकाने पर उन्होंने बहू के साथ बेटे को भी जाति पंचायत में बुलाया। जब उन्होंने भी असमर्थता दिखाई तो पंचों ने परिवार को सात पीढ़ियों तक समाज से बहिष्कृत करने का आदेश दिया। उन्होंने मुझे थाने में शिकायत दर्ज कराने पर जान से मारने की धमकी भी दी। यह घटना 22 सितंबर 2024 को आष्टी तहसील के डोईठाना में हुई थी।मामले को दबाने की कोशिश की गई।आख़िरकार आष्टी पुलिस स्टेशन में नौ लोगों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया गया है। इस मौके पर एक बार फिर जातीय पंचायत का मुद्दा सामने आया है।

जानकारी के अनुसार मालन शिवाजी फुलमाली ( 32) निवासी कड़ा कारखाना, तहसील आष्टी जिला बीड ने समाज की अनुमति के बिना अपने ससुर नरसू फुलमाली से प्रेम विवाह किया था। इनकी जाति नंदीवाले (तिरमाली) है। फिर जाति पंचायत बैठाई गई। नरसू फुलमाली पर 2 लाख 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। लेकिन कई साल बाद भी उन्होंने यह जुर्माना नहीं भरा। शिवाजी पालवे (नि. धनगरवाड़ी, तहसील नेवासा, जिला. अहमदनगर) के माध्यम से मालन को जाति पंचायत में बुलाया गया। यह पंचायत आष्टी तहसील के डोईठाना में स्थित थी। तदनुसार वह अपने पति शिवाजी और बच्चों के साथ वहां पहुंची। इस स्थान पर पहले से ही पंच समेत समाज के 800 से 900 लोग एकत्र थे। उस दिन कोई निर्णय नहीं हुआ।

फिर दोबारा जाति पंचायत बुलाई गई। उन्होंने कहा, ''ससुर ने जुर्माना नहीं भरा, इसलिए तुम्हें जुर्माना देना चाहिए।'' जुर्माना नहीं देने पर समाज से बहिष्कृत कर दिया जायेगा और पुलिस में रिपोर्ट करने पर जान से मारने की धमकी दी जायेगी। अंततः जुर्माना भरने में असमर्थ होने पर पंचों ने मालन और उसके परिवार को सात पीढ़ियों के लिए समाज से बहिष्कृत करने का आदेश दिया। इसलिए मालन ने आष्टी पुलिस थाने का दरवाजा खटखटाया और शिकायत दर्ज कराई। इस मामले में नौ लोगों के खिलाफ सामाजिक बहिष्कार (रोकथाम और निवारण) की धारा 4, 5, 6 और बीएनएस 189 (2), 351 (2) (3), 352 के तहत मामला दर्ज किया गया है।  

यह है आरोपियों के नाम आरोपियों में गंगाधर बाबू पालवे (निवासी धनगरवाडी, तहसील नेवासा, जिला अहमदनगर), उत्तम हनुमंत फुलमाली ( निवासी जेवून अयबत्ती, तहसील नेवासा, जिला. अहमदनगर), गंगा गंगाराम फुसमाली (बाकी. पाटसारा तहसील आष्टी जिला बीड), चिन्नू साहबराव फूल माली (निवासी डोईठाना तहसील आष्टी जिला बीड), सुभाष फुलमाली (निवासी शनि शिंगणापुर, जिला अहमदनगर), बाबूराव साहबराव फुलमाली (निवासी निमगांव गांगरडा तहसील कर्जत जिला अहमदनगर), शेटिबा रामा काकडे (निवासी वाल्की, जिला अहमदनगर), सयाजी साईबा फुलमाली (निवास पिंपलनेर, जिला बीड), गुलाब पालवे (निवासी धनगरवाडी, जिला अहमदनगर) यह आरोपियों में शामिल हैं।

Tags:    

Similar News