Telegram: टेलीग्राम CEO पावेल ड्यूरोव पर प्रारंभिक आरोप दायर, अदालत ने सुनाया ये फैसला

टेलीग्राम CEO पावेल ड्यूरोव पर प्रारंभिक आरोप दायर, अदालत ने सुनाया ये फैसला
  • सीईओ ड्यूरोव को संबंधित मामले में सशर्त जमानत दे दी है
  • सभी आरोपों की जांच शुरू करने के लिए पर्याप्त आधार
  • 5 मिलियन यूरो की जमानत राशि जमा कराने का आदेश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। टेलीग्राम (Telegram) के संस्थापक और सीईओ पावेल डुरोव (Pavel Durov) पर मैसेजिंग ऐप पर कई आपराधिक गतिविधियों की अनुमति देने का आरोप लगाया गया है। हालांकि, फ्रेंच कोर्ट के एक जज ने उन्हें इस मामले में सशर्त जमानत दे दी है।

जांच न्यायाधीशों ने ड्यूरोव पर प्रारंभिक आरोप दायर किए हैं। उन्हें आदेश दिया गया है कि वे 5 मिलियन यूरो की जमानत राशि जमा कराएं और सप्ताह में दो बार पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट करें। इसके अलावा जांच पूरी होने तक पावेल के देश छोड़ने पर रोक लगा दी गई है।

शनिवार को हुई थी गिरफ्तारी

बता दें कि पॉल को शनिवार को पेरिस के बाहर ले बॉर्गेट हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था। वहीं चार दिनों की पूछताछ के बाद उन्हें रिहा कर किया गया है। मामले से जुड़े एक सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर AFP को बताया था कि अपनी गिरफ्तारी के बाद डुरोव ने अनुरोध किया कि फ्रांसीसी टेलीकॉम टाइकून जेवियर नील, जो इलियड मोबाइल ऑपरेटर के अध्यक्ष और संस्थापक हैं और जिन्हें मैक्रोन का करीबी माना जाता है, को उनकी गिरफ्तारी के बारे में सूचित किया जाए।

अभियोजक लॉर बेक्यू का बयान

पेरिस के अभियोजक लॉर बेक्यू ने एक बयान के अनुसार, मजिस्ट्रेट ने माना कि पॉल के खिलाफ सभी आरोपों की जांच शुरू करने के लिए मजबूत कारण है कि अपराध किया गया था, लेकिन आगे की जांच के लिए अधिक समय दिया गया। अदालत ने फैसला सुनाया कि पॉल बच्चों की यौन शोषण वाली तस्वीरों, मादक पदार्थों की तस्करी और अन्य अवैध गतिविधियों के प्रसार को रोकने में विफल रहे।

फ्रांस में ड्यूरोव की गिरफ्तारी ने रूस में आक्रोश पैदा कर दिया है, कुछ सरकारी अधिकारियों ने इसे राजनीति से प्रेरित और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर पश्चिम के दोहरे मापदंड का सबूत बताया है। वहीं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने कहा कि श्री दुरोव की गिरफ्तारी कोई राजनीतिक कदम नहीं है, बल्कि एक स्वतंत्र जांच का हिस्सा है।

वहीं टेलीग्राम ने कहा कि, दुनिया भर में लगभग एक अरब यूजर्स संचार के साधन और महत्वपूर्ण जानकारी के स्रोत के रूप में टेलीग्राम का उपयोग करते हैं। हम यूरोपीय कानूनों का पालन करते हैं और उनकी मॉडरेशन नीति उद्योग के मानकों के अनुरूप है।

Created On :   30 Aug 2024 3:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story