गौशाला बेहाल: धर्मी गौशाला में मृत गौवंश के पेट से निकल रही प्लास्टिक, भूसा खरीदने फंड भी नहीं

धर्मी गौशाला में मृत गौवंश के पेट से निकल रही प्लास्टिक, भूसा खरीदने फंड भी नहीं
  • 10 माह से गौशाला को नहीं मिला फंड
  • लेवर लगाकर जंगल में चरने भेज रहे
  • 100 गौवंश की क्षमता वाली गौशाला

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में छिंदवाड़ा के हर्रई ब्लॉक के धर्मी पंचायत की गौशाला बदहाल है। 10 माह से फंड नहीं मिलने के कारण पंचायत गौवंश के लिए भूसा नहीं खरीद पा रही है। मौजूदा गौवंश को जंगल में चरने के लिए भेजा जा रहा है। बीमार गौवंश की मौत के बाद उनके पेट से कई किलो प्लास्टिक निकल रही है। गौशाला के आसपास गौवंश के पड़े कंकाल गौवंश की दुर्दशा बयां कर रहे हैं।

जानकारी अनुसार हर्रई ब्लाक की पंचायत धर्मी में 100 गौवंश की क्षमता वाली गौशाला है। जिसका संचालन पंचायत करती है। जुलाई 2023 के पहले यहां 43 गौवंश मौजूद थे। वर्तमान में यहां 17 गौवंश ही बचे हैं। सचिव अस्मिता मसराम ने बताया कि यहां मौजूद गौवंश हर्रई से भेजे गए हैं। जो कि हर्रई नगर परिषद क्षेत्र के आवारा गौवंश है। परिषद ने आवारा गौवंश को पकडक़र यहां छोड़ दिया है। फंड नहीं मिलने के कारण करीब 10 माह से भूसे का भंडार नहीं कर पाए। कर्मचारी लगाकर गौवंश को जंगल में चरने भेजा जाता है।

इनका कहना है

फंड नहीं होने के कारण हमने दो कर्मचारी लगाए हैं जो कि गौवंश को जंगल चराने ले जाते हैं। अब तक दर्जनों गायों की जो मौत हुई है उसका कारण प्लास्टिक है। उपचार कराने के बाद भी वे नहीं बच पाई। उनके पेट से कई किलो प्लास्टिक निकलती है।

चंद्रकांत सरेयाम, सरपंच धर्मी पंचायत

मैं मामले की जानकारी जुटाता हूं

मैरे संज्ञान में ऐसी जानकारी नहीं है। संबंधित चिकित्सक से जानकारी जुटाने के बाद ही कुछ बता सकूंगा। जहां तक मुझे जानकारी है कि उस गौशाला में गौवंश बहुत कम ही है।

- डॉ एचजीएस पक्षवार, उप संचालक पशु चिकित्सा

Created On :   10 March 2024 3:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story