मध्यप्रदेश मौसम अलर्ट: मध्यप्रदेश में जमकर बरस रहे बदरा, सामान्य से ज्यादा हुई बारिश, कल से एक और स्ट्रॉन्ग सिस्टम हो रहा एक्टिव

मध्यप्रदेश में जमकर बरस रहे बदरा, सामान्य से ज्यादा हुई बारिश, कल से एक और स्ट्रॉन्ग सिस्टम हो रहा एक्टिव
  • मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी
  • जून-जुलाई में सामान्य से ज्यादा हुई बारिश
  • सबसे ज्यादा सिवनी जिले में बरसा पानी

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है। यही वजह है कि मानसून की एंट्री के केवल 39 दिन में ही प्रदेश में सामान्य की लगभग आधी बारिश हो चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश का यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। बुधवार से एमपी में बारिश का एक नया सिस्टम बन रहा है। जिससे 1 अगस्त से लेकर 4 अगस्त तक प्रदेश में जमकर पानी बरसेगा।

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि वर्तमान में प्रदेश में अभी दो ट्रफ और दो साइक्लोनिक सर्कुलेशन एक्टिव हैं। 1 अगस्त से सिस्टम और एक्टिव होगा। जिसका असर प्रदेश के पूर्वी भाग में ज्यादा होगा।

सामान्य से ज्यादा बारिश

मध्यप्रदेश में 21 जून को मानसून की एंट्री हुई थी। इसके बाद से लेकर 30 जुलाई तक यानी 39 दिन में ही प्रदेश में सामान्य से ज्यादा बारिश हो गई है। दरअसल, जून-जुलाई तक प्रदेश में 17.2 इंच बारिश होनी चाहिए। लेकिन, इस बार जून-जुलाई के महीने को मिलाकर कुल 18.8 इंच बारिश हुई है जो कि सामान्य से 1.6 इंच ज्यादा है।

वहीं अगर बात करें पूरे मानसून सीजन की तो जून से लेकर सितंबर महीने तक प्रदेश में कुल 37.3 इंच बारिश होनी चाहिए। मौसम विभाग के मुताबिक इस बार प्रदेश में 106 फीसदी यानी 38 से 39 इंच बारिश होने के आसार हैं। बता दें कि आईएमडी के मुताबिक 96 से 104 फीसदी के बीच की बारिश को सामान्य माना जाता है। इतनी बारिश फसलों के लिए भी अच्छी मानी जाती है।

इस जिले में सबसे ज्यादा बरसे बदरा

मध्यप्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश सिवनी जिले में हुई है। यहां 30 जुलाई तक 31.29 फीसदी बारिश हो चुकी है, जो कि सामान्य से करीब 11 फीसदी ज्यादा है। वहीं सबसे कम पानी रीवा जिले में बरसा है। यहां 8 फीसदी बारिश भी नहीं हुई है। हालांकि मौसम विभाग ने रीवा संभाग में आने वाले एक-दो दिनों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है।

गुरुवार को इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने गुरुवार को जबलपुर और नर्मदापुरम समेत 15 जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही विभाग की ओर से दमोह, सागर और नरसिंहपुर समेत प्रदेश के 12 जिलों में तेज बारिश होने की बात कही है।

Created On :   31 July 2024 2:41 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story