हरियाणा विधानसभा चुनाव 2024: दिलचस्प होगा चुनावी मुकाबला, सर्वे में बीजेपी को जबरदस्त टक्कर देती दिख रही कांग्रेस, आप भी बिगाड़ेगी गेम

दिलचस्प होगा चुनावी मुकाबला, सर्वे में बीजेपी को जबरदस्त टक्कर देती दिख रही कांग्रेस, आप भी बिगाड़ेगी गेम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख का एलान होते ही सियासत गर्माई हुई है। राजनीतिक गलियारों में काफी हलचल दिख रही है। सभी दल अपने उम्मीदवार का चयन करने में जुटे हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजों को मद्देनजर रखते हुए सभी दल हरियाणा के आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति बना रहे हैं। अगर हरियाणा विधानसभा चुनाव में लोकसभा के वोट पैटर्न को माना जाए तो कांग्रेस को बढ़त प्राप्त होगी, जब पार्टी ने साल 2019 की तुलना में 11 सीटें जोड़ी थीं। हालांकि, बीजेपी भी कमजोर नहीं दिख रही है। आज तक के डेटा के मुताबिक, दोनों दलों के बीच कांटे की टक्कर होगी।

हरियाणा में हैं 90 सीटें

आपको बता दें कि, हरियाणा में 90 सीटें हैं। भारतीय जनता पार्टी के पास 40 सीटें हैं। कांग्रेस की बात करें तो उसके पास 31 सीटें हैं। वहीं, निर्दलीय/ अन्य के पास 19 सीटें हैं। जीत की लड़ाई में कड़ी टक्कर होने वाली है, क्योंकि दोनों प्रमुख पार्टियां सभी सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवार उतारने का लक्ष्य बना रही है।

लोकसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी ने 44 विधानसभा क्षेत्रों में बढ़त हासिल की। वहीं, कांग्रेस ने भी लगभग कांटे की टक्कर दी और 42 में बढ़त हासिल की। इन क्षेत्रों में 1 अक्टूबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में दोनों दलों के बीच बराबरी का मुकाबला होगा। कांग्रेस ने पुनाहाना में 70 प्रतिशत और नूंह में 46 प्रतिशत से ज्यादा का स्विंग देखा। वहीं, बीजेपी की तरफ नजर डालें तो पार्टी ने बादशाहपुर में 38 का स्विंग देखा। कांग्रेस ने कई प्रमुख निर्वाचन क्षेत्रों में मजबूती बनाई रखी। दूसरी ओर बीजेपी को अन्य में लभा हुआ।

बता दें, साल 2019 में बीजेपी ने जगाधरी और अंबाला सीट पर अपना कब्जा किया था, जबकी इस समय कांग्रेस यहां आगे चल रही है।

बीजेपी का दबदबा

आज तक के डेटा के अनुसार, बीजेपी ने बादशाहपुर जैसे शहरी निर्वाचन क्षेत्रों में अपना दबदबा बनाया, जहां वह 1,21,724 मतों से आगे चल रही थी। इसके अलावा, बीजेपी गुड़गांव में 1,02,386 वोटों से आगे चल रही थी।

कांग्रेस की बढ़त

अगर कांग्रेस की बात करें तो पार्टी ने ग्रामीण सहित अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों में बढ़त हासिल की है। फिरोजपुर झिरका में कांग्रेस ने 98,558 वोटों से जीत हासिल की। वहीं, कोसली में केवल 2 वोटों से और बवानी खेड़ा में 282 मतों से जीत दर्ज की।

आम आदमी पार्टी देगी टक्कर

आप आदमी पार्टी का प्रभाव दिल्ली के मुकाबले हरियाणा में उतना नहीं देखा जा रहा है। हालांकि, लोकसभा चुनाव के दौरान‘आप’ का 4 निर्वाचन क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला है।‘आप’ के होने से बीजेपी और कांग्रेस के वोट कम हो सकते हैं।

Created On :   23 Aug 2024 7:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story