जम्मू-कश्मीर चुनाव 2024: राहुल गांधी ने सियासी बयानों से बढ़ाई घाटी में सियासी गर्मी, A1, A2 के बहाने पीएम मोदी को घेरा, कहा- मेंटली हार चुके हैं मोदी

राहुल गांधी ने सियासी बयानों से बढ़ाई घाटी में सियासी गर्मी, A1, A2 के बहाने पीएम मोदी को घेरा, कहा- मेंटली हार चुके हैं मोदी
  • जम्मू-कश्मीर के लोगों को स्टेटहुड देना ही होगा- राहुल गांधी
  • ये राजनीतिक रिश्ता नहीं, ये खून का रिश्ता है- राहुल गांधी
  • अब नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान की जनता से डरते हैं- राहुल गांधी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कांग्रेस के दिग्गज नेता राहुल गांधी बुधवार को जम्मू-कश्मीर के रामबन में चुनाव प्रचार के लिए पहुंचे। जहां उन्होंने जमकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर निशाना साधा। राहुल गांधी ने कहा कि पहले BJP ने कहा कि जातिगत जनगणना नहीं होगी। लेकिन कांग्रेस ने कहा कि जाति जनगणना होगी, तो अब RSS कह रही है जातिगत जनगणना सही बात है। फिर उन्होंने लेटरल एंट्री की बात की। लेकिन जैसे ही हमने संसद में लेटरल एंट्री के खिलाफ आवाज उठाई, BJP ने कहा कि लेटरल एंट्री नहीं होगी। अब नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान की जनता से डरते हैं। वह समय दूर नहीं जब कांग्रेस पार्टी BJP को सत्ता से हटा देगी।

पीएम मोदी को घेरा

राहुल गांधी ने कहा कि हमने नरेंद्र मोदी को साइकोलॉजिकली हरा दिया है। उनके सामने INDIA गठबंधन खड़ा हो गया है, जिससे उनका पूरा आत्मविश्वास गायब हो गया है। पहले ये लोग कहते थे कि नरेंद्र मोदी और BJP को कोई हरा नहीं सकता है। नरेंद्र मोदी जी कहते थे- मैं भगवान से सीधे बात करता हूं। इस चुनाव में भगवान ने नरेंद्र मोदी जी को सीधा मैसेज दे दिया कि भगवान सिर्फ आम जनता से बात करते हैं। वह आम जनता की भलाई के लिए कार्य करते हैं। लोक सभा चुनाव से पहले नरेंद्र मोदी छाती चौड़ी कर के आते थे, अब उनके कंधे झुक गए हैं।

A1, A2 पर की चर्चा

उन्होंने कहा कि इस बार उन्होंने संसद में घुसने से पहले संविधान माथे पर लगाया और फिर अंदर गए। संसद में मुझे कहा गया कि आप सदन में अडानी-अंबानी का नाम नहीं ले सकते। इसलिए मैंने उन्हें A1, A2 नाम दे दिया। ये 'हम दो-हमारे दो' हैं। यानी नरेंद्र मोदी-अमित शाह, अडानी-अंबानी। देश में इनकी सरकार चल रही है। राहुल गांधी ने कहा कि यहां बिजली के प्रोजेक्ट बनाए जा रहे हैं, लेकिन इस प्रोजेक्ट का फायदा आपको नहीं मिलता। कहा गया था कि प्रोजेक्ट के 5 KM अंदर सभी लोगों को फ्री में बिजली मिलेगी, लेकिन वह नहीं मिलती है। इसलिए जैसे ही हम चुनाव जीतेंगे, आपको इसका फायदा देंगे।

1947 का किया जिक्र

रामबन पहुंचे लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि पहली बार देश के एक राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाकर लोगों के अधिकार छीने गए। सबसे पहले जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस करना होगा क्योंकि सिर्फ आपका राज्य ही नहीं छीना गया है, आपसे आपके अधिकार, आपकी संपत्ति, सब कुछ छीना जा रहा है। 1947 में हमने राजाओं को हटाकर लोकतांत्रिक सरकार बनाई, देश को संविधान दिया। आज जम्मू-कश्मीर में एक राजा बैठा है, उसका नाम उपराज्यपाल है लेकिन वो राजा है। आपकी संपत्ति आपसे छीनकर बाहर के लोगों को दी जा रही है। हमारा पहला कदम जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिलाना होगा, हम चाहते थे कि चुनाव से पहले आपको राज्य का दर्जा मिले और फिर चुनाव हों लेकिन भाजपा ये नहीं चाहती। भाजपा चाहे या न चाहे INDIA गठबंधन इतना दबाव डालेगी कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा देना ही होगा।

राज्य में बनेगी इंडिया गठबंधन की सरकार

राहुल गांधी ने कहा कि हम चाहते थे कि पहले आपको स्टेटहुड मिले, फिर चुनाव हो। लेकिन BJP ये नहीं चाहती है, उनका कहना है कि पहले चुनाव होगा फिर स्टेटहुड की बात होगी। हम कह रहे हैं कि कुछ भी हो, हम जम्मू-कश्मीर के लोगों को स्टेटहुड दिलवाएंगे। BJP चाहे या न चाहे, हम इतना दबाव डालेंगे कि जम्मू-कश्मीर के लोगों को स्टेटहुड देना ही होगा। जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि हम सरकारी पदों को भरेंगे और आयु सीमा 40 साल तक बढ़ाएंगे। दिहाड़ी मजदूरों को रेगुलराइज करेंगे, परमानेंट करेंगे और उनकी आमदनी बढ़ाएंगे। हमारा लक्ष्य होगा कि सभी को साथ लेकर जम्मू-कश्मीर की सरकार चलाएं।

सरकार दो अरबपतियों के लिए है- राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि मजदूरी या छोटा व्यापार करने वालों के लिए नरेंद्र मोदी नोटबंदी और GST लेकर आते हैं। पूरी सरकार सिर्फ दो अरबपतियों के लिए चलाई जाती है। आपका स्टेटहुड भी इन्हीं दो अरबपतियों के लिए छीना गया है। जम्मू-कश्मीर में जो व्यापारी टूरिज्म या हैंडीक्राफ्ट की बात करते हैं, उन सभी की आवाज मोदी सरकार ने दबा दी है। राहुल गांधी ने कहा कि ये लड़ाई दो विचारधाराओं के बीच में है। एक तरफ- नफरत, हिंसा, डर। दूसरी तरफ- मोहब्बत और सम्मान। हम कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल चले, जिसमें हमने नारा दिया- 'नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलनी है।' BJP का काम नफरत फैलाने का है, हमारा काम मोहब्बत फैलाने का है। वे तोड़ते हैं, हम जोड़ते हैं।

राहुल गांधी की खास अपील

राहुल गांधी ने भाषण के अंत में कहा कि आपका और मेरा राजनीतिक रिश्ता नहीं है, ये खून का रिश्ता है। चाहे जवाहरलाल नेहरू जी हों, इंदिरा जी हों या राजीव जी हों। ये बहुत पुराना रिश्ता है। आपके मुद्दों को मैं संसद के अंदर उठाना चाहता हूं। आप मुझसे जो भी चाहें, उसके लिए मेरे दरवाजे हमेशा खुले हुए हैं।

Created On :   4 Sept 2024 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story