लोकसभा चुनाव 2024: कन्याकुमारी पहुंचे पीएम मोदी, भगवती अम्मन मंदिर में की पूजा-अर्चना, विवेकानंद रॉक मेमोरियल का किया दौरा, 45 घंटे के ध्यान में बैठेगें

कन्याकुमारी पहुंचे पीएम मोदी, भगवती अम्मन मंदिर में की पूजा-अर्चना, विवेकानंद रॉक मेमोरियल का किया दौरा, 45 घंटे के ध्यान में बैठेगें
  • तीन दिवसीय अध्यात्मिक यात्रा पर तमिलनाडू पहुंचे पीएम मोदी
  • भगवती अम्मन मंदिर में पहुंचकर की पूजा
  • विवेकानंद रॉक मेमोरियल का दौरा किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के सातवें व आखिरी चरण के लिए प्रचार-प्रसार शोर गुरुवार की शाम 6 बजे थम गया। इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी अपनी तीन दिवासीय आध्यात्मिक यात्रा पर तमिलनाडू के कन्याकुमारी पहुंचे। यहां वह पहले भगवती अम्मन मंदिर में पूजा करने पहुंचे और इसके बाद विवेकानंद रॉक मेमोरियल, ध्यान मंडपम का दौरा किया। यहां वह उसी स्थान पर 45 घंटा लंबा ध्यान सत्र करेंगे, जहां स्वामी विवेकानंद ने ध्यान किया था। 30 जून की शाम से लेकर 1 जून की शाम यहां ध्यान करने के बाद वह अपने प्रस्थान से तमिल कवि और संत तिरुवल्लुवर की प्रतिमा का दौरा भी करेंगे।

विवेकानंद रॉक मेमोरियल में करेंगे ध्यान

पीएम मोदी विवेकानंद रॉक मेमोरियल में करीब 45 घंटे तक रहेंगे। बता दें कि यह मेमोरियल समुद्र में टापु पर बना है, जिसकी तट से दूरी करीब 500 मीटर है। यह मेमोरियल उसी स्थान पर निर्मित है जहां साल 1892 में स्वामी विवेकानंद ने तीन दिन तपस्या की थी और विकसित भारत का स्वप्न देखा था। इस स्थान से जुड़ी एक धार्मिक मान्यता भी है। कहा जाता है कि इसी स्थान पर देवी पार्वती ने अपने एक पैर पर खड़े होकर भगवान शिव का इंतजार किया था।

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

पीएम मोदी के प्रवास को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। करीब 2 हजार पुलिस कर्मी उनकी सुरक्षा में तैनात होंगे। इसके साथ ही भारतीय तटरक्षक बल और नेवी के जवान भी कड़ी निगरानी रखेंगे। बता दें कि यह पहला मौका नहीं है जब चुनाव के अंतिम चरण में वो किसी अध्यात्मिक यात्रा पर गए हों। इससे पहले साल 2019 के लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान से पहले वह केदारनाथ गए थे। पीएम ने वहां बनी रुद्र गुफा में 17 घंटे ध्यान लगाया था। इसके बाद वह बद्रीनाथ के दर्शन करने भी गए थे।

Created On :   30 May 2024 4:36 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story