लोकसभा चुनाव 2024: जानिए पहले चरण के चुनावी प्रचार में पक्ष विपक्ष की ओर से कौन- कौन से मुद्दे छाए रहे?

जानिए पहले चरण के चुनावी प्रचार में पक्ष विपक्ष की ओर से कौन- कौन से मुद्दे छाए रहे?
  • परिवारवाद,जंगलराज-भ्रष्टाचार, सनातन का जिक्र
  • बीजेपी का घोषणा पत्र मोदी की गारंटी
  • कांग्रेस ने घोषणा पत्र न्याय पत्र

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण में का मतदान शुरु हो चुका है। आज शुक्रवार 19 अप्रैल को सुबह 6 बजे से 21 राज्यों की 102 लोकसभा सीटों पर मतदान शुरु हो जाएगा। बीते दिन 17 अप्रैल को शाम पांच बजे से चुनावी प्रचार थम गया था। हम आपको वो मुद्दे बताना चाहते है, जो चुनावी प्रचार में सबसे अधिक चर्चित रहें। जुबानी जंग और बयानों की बयार में हर दल ने अपने पक्ष में मतदाता को भुनाने का प्रयास किया। और अपने पक्ष में नरैटिव सेट करने की पूरी कोशिश की।

राम मंदिर, किच्चातिवु, सनातन, भ्रष्टाचार,परिवारवाद और मोदी की गारंटी-सत्ता पक्ष

आपको बता दें सत्तारूढ़ एनडीए सरकार राम मंदिर, किच्चातिवु, सनातन, भ्रष्टाचार और मोदी की गारंटी के साथ चुनावी मैदान में उतरी। वहीं जांच एजेंसियों की कार्रवाइयों को लेकर विपक्षी गठबंधन इंडिया मोदीफोबिया बताने में जुटा रहा। बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र को मोदी की गारंटी नाम दिया वहीं कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को न्याय पत्र कहा। एनडीए नेता राम मंदिर का निमंत्रण ठुकराने ,भ्रष्टाचार और परिवारवाद के बहाने विपक्षियों पर बरसते रहे। सत्तारूढ़ नेताओं ने मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाने के साथ 2047 के विकसित भारत के सपने को साकार करने का आह्रवान किया। बीजेपी नेताओं ने मोदी की गारंटी के तौर अनुच्छेद 370, तीन तलाक और राम मंदिर जैसे मुद्दों को गिनाकर जनता के बीच विश्वास दिलाने की कोशिश की।

इलेक्टोरल बाॅन्ड, खतरे में लोकतंत्र, अग्निवीर,बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी-विपक्ष

दूसरी तरफ विपक्षी दल मोदी नेतृत्व वाली एनडीए सरकार पर इलेक्टोरल बाॅन्ड को लेकर निशाना साधते रहे। विपक्षी नेताओं ने मोदी सरकार के तीसरी बार सत्ता में आने पर संविधान बदल देने और लोकतंत्र खत्म करने का आरोप लगाया। इसके पक्ष में उन्होंने जांच एजेंसियों की कार्रवाई भी मंचों से गिनाई।

राज्यवार चुनावी मुद्दे

तमिलनाडु

तमिलनाडु में पीएम नरेंद्र मोदी ने किच्चातिवु के मुद्दा से कांग्रेस और सनातन के मुद्दे से डीएमके सरकार को घेरने की कोशिश की। वहीं इंडिया गठबंधन ने बीजेपी को तमिल विरोधी और बाहरी बताकर घेरा।

बिहार

यहां परिवारवाद,जंगलराज-भ्रष्टाचार, सनातन का जिक्र सत्तारूढ़ पार्टियों का चुनावी मुद्दा रहा। विपक्षी दलों ने बढ़ती बेरोजगारी और बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार पर निशाना साधा।

मध्य प्रदेश-महाराष्ट्र

यहां गरीब, दलित, आदिवासी मुख्य मुद्दा रहे। डबल इंजन सरकार ने यहां भ्रष्टाचार, कांग्रेस की नाकामी, राम मंदिर और मोदी की गारंटी का मुद्दा भुनाया। जबकि कांग्रेस ने जाति जनगणना और किसानों को मुद्दा बनाया। विपक्षी इंडिया गठबंधन ने दोनों ही राज्यों में अग्निवीर, बढ़ती बेरोजगारी और महंगाई को चुनावी मुद्दा बनाया।

पश्चिम बंगाल और असम

पश्चिम बंगाल की ममता नेतृत्व वाली टीएमसी सरकार पर बीजेपी ने भ्रष्टाचार और हिंसा की खुली छूट देने का आरोप लगाया। जबकि ममता बनर्जी ने केंद्र की एनडीए सरकार पर एनआरसी-सीएए और यूसीसी के खिलाफ हमला बोला और केंद्र की मोदी सरकार पर सहयोग न करने का आरोप लगाया।

उत्तर प्रदेश

पीएम मोदी ने राम मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण ठुकराने के लिए विपक्ष को घेरा, भ्रष्टाचार पर करारे प्रहार, विपक्ष की नाकामियां, गन्ना किसानों और डबल इंजन सरकार की उपलब्धियों का जिक्र किया था। विपक्षी दलों ने अग्निवीर, किसान कानून, पेपर लीक और विपक्ष के नेताओं की गिरफ्तारी जैसे मुद्दों को लेकर डबल इंजर पर प्रहार किया। यहां के चुनाव में जातीय मुद्दा भी काफी सुर्खियों में रहा।

पहले चरण में इन सीटों पर मतदान

उत्तराखंड की टिहरी गढ़वाल, गढ़वाल, अल्मोडा, नैनीताल, उधमसिंह नगर और हरिद्वार

उत्तर प्रदेश की सहारनपुर, कैराना, मुज्जफनगर, बिजनौर, नगीना, मुरादाबाद, पीलीभीत और रामपुर

राजस्थान की गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर

मध्य प्रदेश की सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा

असम की काजीरंगा, सोनितपुर, तखीमपुर, डिबरुगढ़ और जोरहट

बिहार की औरंगाबाद, गया, नवादा और जमुई सीट

महाराष्ट्र की रामटेक, नागपुर, भंडारा-गोंडिया, गढ़चिरौली चिमूर और चंद्रपुर

छत्तीसगढ़ की एक सीट बस्तर

जम्मू कश्मीर की ऊधमपुर

अरुणाचल प्रदेश की अरुणाचल पश्चिम, अरुणाचल पूर्व

मेघालय की शिलांग, तुरा

त्रिपुरा की त्रिपुरा पश्चिम सीट

मिजोरम, पुडुचेरी तथा तमिलनाडु की सभी लोकसभा सीटों पर पहले चरण में वोटिंग होनी है। सिक्किम, नगालैंड, अंडमान और निकोबार तथा पश्चिम बंगाल की कूचबिहार, अलीपुरद्वार और जलपाईगुड़ी, मणिपुर और लक्षद्वीप सीट पर वोटिंग होनी है।

Created On :   18 April 2024 2:18 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story