जम्मू-कश्मीर सियासत: आज सीएम पद की शपथ लेंगे उमर अब्दुल्ला, इन नेताओं को मिल सकते हैं मंत्री पद

आज सीएम पद की शपथ लेंगे उमर अब्दुल्ला, इन नेताओं को मिल सकते हैं मंत्री पद
  • जम्मू-कश्मीर में आज होगा नई सरकार का गठन
  • उमर अब्दुल्ला लेंगे सीएम पद की शपथ
  • उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह 11.30 बजे दिलाएंगे शपथ

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। धारा 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव हुए, जिसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने जीत हासिल की। इसके बाद प्रदेश में नई सरकार का गठन होने जा रहा है। उमर अब्दुल्ला बुधवार (16 अक्टूबर) को सीएम पद की शपथ लेंगे, जिसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। राजधानी श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में होने वाले इस प्रोग्राम में मुख्यमंत्री के साथ नेशनल कॉन्फ्रेंस और सहयोगी दल के कांग्रेस के कई नेता मंत्री पद की शपथ लेंगे।

शपथ ग्रहण समारोह में विपक्षी मुख्यमंत्रियों, नेताओं और पदाधिकारियों को निमंत्रण भेजा गया है। समारोह में राहुल गांधी (नेता विपक्ष, कांग्रेस), मलिकार्जुन खड़गे (अध्यक्ष, कांग्रेस), ममता बनर्जी (मुख्यमंत्री, पश्चिम बंगाल), शरद पवार , अखिलेश यादव (अध्यक्ष, सपा), लालू प्रसाद यादव (राजद), एमके स्टालिन (डीएमके), उद्धव ठाकरे (शिवसेना), हेमंत सोरेन (जेएमएम), महबूबा मुफ्ती (पीडीपी), भगवंत मान (सीएम,पंजाब) और अरविंद केजरीवाल (आम आदमी पार्टी) को आमंत्रित किया गया है।

अधिकारियों के मुताबिक मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा सुबह 11:30 बजे पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। बता दें कि सीएम के तौर पर उमर अब्दु्ल्ला का यह दूसरा कार्यकाल होगा।

ये हो सकते हैं संभावित कैबिनेट मंत्री

सरकार में कांग्रेस के कितने नेताओं को मंत्री पद मिलेगा ये तो आज शपथ ग्रहण के बाद ही पता चल पाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कैबिनेट के दस पोस्टों में से कांग्रेस को केवल एक ही पद मिलेगा, जबकि पार्टी कैबिनेट में दो पद चाहती थी। कहा जा रहा है कि कांग्रेस के प्रदेश प्रमुख तारिक कर्रा उमर कैबिनेट का हिस्सा बन सकते हैं। उनके अलावा नेशनल कॉन्फ्रेंस की तरफ से सकीना इटू, मीर सैफुल्ला, अब्दुल रहीम राथर, कश्मीर से अली मोहम्मद सागर/सलमान सागर, जावेद राणा, सुरिंदर चौधरी, सज्जाद शाहीन और सतीश शर्मा मंत्री बनाए जा सकते हैं।

Created On :   15 Oct 2024 7:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story