महाराष्ट्र सियासत: उद्धव ठाकरे और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारों को लेकर बढ़ रही तकरार, राज्य में बीजेपी की मुश्किलें भी बरकरार

उद्धव ठाकरे और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारों को लेकर बढ़ रही तकरार, राज्य में बीजेपी की मुश्किलें भी बरकरार
  • उद्धव ठाकरे और कांग्रेस सीट बंटवारों को लेकर टेंशन में
  • सीट बंटवारों को लेकर स्पष्ट नहीं है शरद पवार की रणनीति
  • महाराष्ट्र में बीजेपी की मुश्किलें बढ़ी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 48 लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में महाविकास अघाडी (एमवीए) ने इस बार के लोकसभा चुनाव बेहतरीन प्रदर्शन किया। अब यह गठबंधन आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गई है। साथ ही, गठबंधन में कांग्रेस, उद्धव ठाकरे की पार्टी शिवसेना (उद्धव ठाकरे) और शरद पवार की एनसीपी (एसपी) के बीच सीट बंटवारों को लेकर चर्चा शुरू हो गई है।

उद्धव ठाकरे की रणनीति

साल के अंत तक महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। लेकिन अभी से ही सीट बंटवारों को लेकर एमवीए के घटक दलों के बीच खटपट शुरू हो गई है। सूत्रों के मुताबिक, इस मुद्दे पर कांग्रेस और उद्धव ठाकरे की अगुवाई वाली शिवसेना के बीच दरार देखने को मिल रही है। बता दें कि, उद्धव ठाकरे जहां राज्य की कुल 288 विधानसभा सीटों में से 115 से 125 सीटों चुनाव लड़ना चाह रहे हैं। वहीं, काग्रेस 150 सीटों पर चुनाव लड़ने का प्लान बना रही है। कांग्रेस यह बात पहले ही स्पष्ट कर दिया है।

स्पष्ट नहीं है शरद पवार की रणनीति

मंगलवार को शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने पार्टी के नेताओं के साथ आगामी विधानसभा चुनावों के लिए रणनीति बनाने और सीट शेयरिंग फॉर्मुले पर मंथन किया। इस बैठक में संजय राउत, अनिल देसाई, सुभाष देसाई और सुनील प्रभु समेत सुनील प्रभु समेत पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद थे। सूत्रों के मुताबिक, उद्धव ठाकरे की पार्टी कुल 125 सीटों पर संभावित सीटों पर चुनावी समीक्षा की। साथ ही, यहां पर हार जीत की संभावनाओं पर भी चर्चा की। इधर, अभी शरद पवार ने स्पष्ट नहीं किया है कि वह कितने सीटों पर चुनाव लड़ना चाह रहे हैं।

महाराष्ट्र में बीजेपी की मुश्किलें

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी 13 सीटों के साथ महाराष्ट्र में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। यहां इंडिया गठबंधन को लोकसभा की 48 सीटों में से 31 को सीटें मिली है। जिसमें काग्रेस को 13, शरद पवार की पार्टी एनसीपी(एसपी) को 8 और उद्धव ठाकरे की शिवसेना को 9 सीटें मिली हैं। वहीं, सांगली सीट से एक निर्दलीय सांसद ने भी कांग्रेस को अपना समर्थन दिया है। वहीं, एनडीए गठबंधन को महाराष्ट्र में केवल 17 सीटें मिली है। जिसमें बीजेपी 9 सीटें, शिंदे गुट को 7 और अजित पवार की एनसीपी को 1 सीटें मिली हैं।

इंडिया गठबंधन विधानसभा चुनाव में भी लोकसभा चुनाव की तरह प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रही है। राजनीतिक जानकार का मानना है कि बीजेपी ने राज्य में स्थानीय पार्टी को तोड़ने के चलते उसे विधानसभा चुनाव में भी नुकसान उठाना पड़ सकता है। उद्धव ठाकरे और शरद पवार के साथ साहनभूति फैक्टर काम कर रहा है। जोकि विधानसभा चुनाव के दौरान भी हावी रह सकता है। साथ ही, उद्धव ठाकरे गुट और शरद पवार गुट महाराष्ट्र की राजनीति में काफी सक्रिय रहते हैं। ऐसे में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को महाराष्ट्र में बड़े मुद्दे तलाशने होंगे। ताकि चुनाव को नया मोड़ दिया जा सके। यहां बीजेपी को अभी से स्थानीय मुद्दे पर काम करना होगा। 288 विधानसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ शिंदे गुट और अजित पवार गुट को लोकसभा चुनाव से बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा।

Created On :   19 July 2024 5:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story