राष्ट्रीय: मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के किसानों को बजट से खास उम्मीदें

मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के किसानों को बजट से खास उम्मीदें
23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वाली हैं। बजट से प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के किसानों को खास उम्मीद है।

वाराणसी, 22 जुलाई (आईएएनएस)। 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करने वाली हैं। बजट से प्रधानमंत्री मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के किसानों को खास उम्मीद है।

बता दें कि देशभर के किसानों की निगाहें इस बार बजट पर टिकी हुई हैं। नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त जारी की थी। अब उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी के किसान बजट से काफी उम्मीद लगाए बैठे हैं।

उनका कहना है पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त 6000 से 12000 रुपए सालाना किया जाए, छोटे पशुओं का भी बंदोबस्त किया जाए, जो खेती को बर्बाद करते हैं और कृषि उपकरणों पर सब्सिडी दिया जाए।

आईएएनएस से बात करते हुए किसान अनंत कुमार मिश्र ने बताया कि धान रोपा जा रहा है कि लेकिन पानी पर्याप्त मात्रा में नहीं है। योगी सरकार ने आवारा पशुओं के लिए बहुत सारे गौशाला बनाया है, लेकिन वहां पर कोई व्यवस्था नहीं है। खाद, पानी, बिजली बहुत महंगा है। हमें उम्मीद है कि बजट में सरकार छोटे किसानों को ध्यान में रखेगी।

किसान राम सिंह पटेल ने बताया कि खेती करते समय महंगाई का सामना करना पड़ता है। खाद महंगा है। मोदी जी से उम्मीद है कि दवा और खाद के दाम में कमी करेंगे।

रामसेवक ने बताया कि, सब्जी की खेती में इस्तेमाल होने वाले बीज और दवाएं महंगी हैं। सरकार से उम्मीद है कि बजट में कुछ रियायत दी जाएगी। सरकार को निजी पंपसेट के लिए भी सब्सिडी देना चाहिए। किसानों के बिजली बिल को भी कम करना चाहिए।

पशुपालक एवं किसान रामसेवक ने बताया कि इस बार उम्मीद है कि किसान सम्मान निधि को 6,000 से बढ़ाकर 12,000 रुपए किया जाएगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   22 July 2024 4:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story