समाज: कैपिटल गेन के नए प्रावधान से आसान होगी टैक्स प्रक्रिया सीबीडीटी चेयरमैन

कैपिटल गेन के नए प्रावधान से आसान होगी टैक्स प्रक्रिया  सीबीडीटी चेयरमैन
आम बजट 2024 काफी सकारात्मक था। इससे आम आदमी से लेकर युवाओं तक को फायदा होगा। टैक्स के नए प्रावधानों से लोगों के पास पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे बचेंगे और टैक्स असेसमेंट की प्रक्रिया को आसान करने से करदाताओं को भी राहत मिलेगी। यह बातें सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) के चेयरमैन रवि अग्रवाल ने कही हैं।

नई दिल्ली, 25 जुलाई (आईएएनएस)। आम बजट 2024 काफी सकारात्मक था। इससे आम आदमी से लेकर युवाओं तक को फायदा होगा। टैक्स के नए प्रावधानों से लोगों के पास पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे बचेंगे और टैक्स असेसमेंट की प्रक्रिया को आसान करने से करदाताओं को भी राहत मिलेगी। यह बातें सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (सीबीडीटी) के चेयरमैन रवि अग्रवाल ने कही हैं।

आईएएनएस से बातचीत करते हुए अग्रवाल ने कहा कि बजट में नई टैक्स रिजीम में आयकर को घटाया गया है और साथ ही स्टैंडर्ड डिडक्शन को बढ़ाया गया है। इससे आम लोगों को फायदा होगा और उसने हाथ में पहले के मुकाबले ज्यादा पैसे बचेंगे। इससे वे आसानी से इसे कहीं निवेश व खर्च कर पाएंगे।

बता दें, बजट में नई टैक्स रिजीम में 10 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स को 10 प्रतिशत कर दिया गया है और स्टैंडर्ड डिडक्शन को 50,000 रुपये से बढ़ाकर 75,000 रुपये कर दिया गया है।

उन्होंने कैपिटेल गेन के लेकर कहा कि नए प्रावधान के तहत कैपिटल गेन को स्टैंडर्ड किया गया है और साथ ही आसान बनाया गया है। इसके अलावा पेनल्टी प्रॉसिक्यूशन जैसे सेक्शन का गैर-अपराधीकरण किया गया है। साथ ही असेसमेंट को आसान बनाया गया है।

सरकार की ओर से इंटर्नशिप पर युवाओं को मदद दिए जाने पर उन्होंने कहा कि इसे युवाओं को आगे बढ़ने में काफी मदद मिलेगी और वे अपने रूचि के क्षेत्र में जा पाएंगे।

वहीं, मुद्रा लोन की सीमा 10 लाख से 20 लाख करने पर कहा कि इससे अर्थव्यवस्था में पैसा जाएगा। इससे रोजगार और कौशल पर सकारात्मक असर होगा।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   25 July 2024 5:19 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story