बाजार: भारत में आईपीओ की खबर से दक्षिण कोरिया में उछले हुंडई के शेयर

भारत में आईपीओ की खबर से दक्षिण कोरिया में उछले हुंडई के शेयर
भारत में आईपीओ लाने की पुष्टि के बाद दक्षिण कोरिया की अग्रणी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर से शेयरों में छह प्रतिशत के अधिक का उछाल दर्ज किया गया है।

सोल, 17 जून (आईएएनएस)। भारत में आईपीओ लाने की पुष्टि के बाद दक्षिण कोरिया की अग्रणी कार निर्माता कंपनी हुंडई मोटर से शेयरों में छह प्रतिशत के अधिक का उछाल दर्ज किया गया है।

दक्षिण कोरिया में सोमवार को शेयर बाजार खुलने के कुछ ही देर बाद कंपनी के शेयर 6.34 प्रतिशत की बढ़त के साथ 2,85,000 वॉन (लगभग 206 डॉलर) पर पहुंच गये जो इसका 52 सप्ताह का नया उच्चतम स्तर है।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थानीय समय के अनुसार सुबह 10.30 बजे तक इसकी बढ़त में थोड़ी कमी आई और यह 2,79,000 वॉन पर आ गया।

इससे पहले हुंडई मोटर ने आज एक नियामक फाइलिंग में बताया कि उसकी भारतीय इकाई ने भारतीय नियामकों के पास आईपीओ के लिए आवेदन दिया है। उसने कहा कि नियामक द्वारा आवेदन की समीक्षा के बाद कंपनी के भारतीय शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने पर फैसला होगा।

हुंडई मोटर इंडिया ने भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास आईपीओ के लिए प्रारूप रेड हेरिंग दस्तावेज जमा कराए हैं। उसने करीब तीन अरब डॉलर (25 हजार करोड़ रुपये) का आईपीओ लाने की योजना बनाई है।

दस्तावेज में कहा गया है कि 10 रुपये अंकित मूल्य के 14,21,94,000 शेयर निवेशकों के लिए उपलब्ध होंगे। इसमें कहा गया है, "हमारी कंपनी को उम्मीद है कि शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने से हमारी मौजूदगी और ब्रांड इमेज बेहतर होगी।"

यदि नियामकीय मंजूरी मिलती है तो यह देश का सबसे बड़ा आईपीओ होगा। इससे पहले वर्ष 2022 में शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने वाले एलआईसी के आईपीओ का आकार 2.7 अरब डॉलर था।

गत 31 मार्च को समाप्त वित्त वर्ष 2023-24 में हुंडई मोटर इंडिया थोक बिक्री के मामले में मारुति सुजुकी के बाद देश की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी रही थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   17 Jun 2024 6:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story