जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव: सेकंड फेज में शाम 5 बजे तक 54% मतदान, रियासी में 71.81% वोटिंग, श्रीनगर में रफ्ता सबसे स्लो

सेकंड फेज में शाम 5 बजे तक 54% मतदान, रियासी में 71.81% वोटिंग, श्रीनगर में रफ्ता सबसे स्लो
  • 6 जिलों की 26 सीटों पर मतदान
  • बनाए गए 3500 मतदाता केंद्र
  • सुरक्षा बल तैनात

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। 90 सीटों वाले जम्मू-कश्मीर में 6 जिलों की 26 सीटों पर दूसरे चरण कि वोटिंग हुई। इन सीटों में से 15 कश्मीर और 11 जम्मू की सीटों पर मतदान जारी है। दूसरे चरण में कुल 239 कैंडिडेट्स अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। जिसमें से 233 पुरष और 6 महिलाएं शामिल हैं। वहीं, 25 लाख मतदाता इस चुनाव में हिस्सा लिया। रियासी में सबसे ज्यादा वोटिंग हुई, तो वहीं श्रीनगर में सबसे कम।

आपको बता दें कि, जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर की 8 विधानसभा सीटों पर मतदान हुए। दूसरी ओर सबसे कम सीटों वाले गांदरबल में सिर्फ 2 सीटों पर वोटिंग हुई। इसके अलावा बडगाम जिले की 5, रियासी जिले की 3, राजौरी जिले की 5 और पुंछ जिले की 3 सीटों पर मतदान हुआ। बता दें, 26 विधानसभा सीटों पर 3,500 पोलिंग स्टेशन बनाए गए थे। जिन पर 13,000 से भी ज्यादा मतदान कर्मचारियों को तैनात किया गया था।

यह भी पढ़े -पुणे ब्लास्ट केस में मेमन को जमानत, विशेष समुदाय पर आपत्तिजनक टिप्पणी के खिलाफ याचिका, दरगाह अवैध निर्माण पर कार्रवाई नहीं होने से फटकार

सुरक्षा बल तैनात

जम्मू-कश्मीर के जिन जिलों में मतदान हो रहे हैं वह आतंकी घटनाओं को लेकर ज्यादा चर्चा में रहते हैं। हाल ही में राजौरी, रियासी और पुंछ में इसी तरह की घटनाएं देखने को मिली हैं। ऐसे में इन जिलों की सुरक्षा एक बड़ा सवाल है। जानकारी के मुताबिक, लोगों की सेफ्टी के लिए बड़ी संख्या में पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल और केंद्रीय सशस्त्र अर्धसैनिक बल के जवान तैनात थे।

यह भी पढ़े -भूतपूर्व सैनिकों का कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता- मुख्यमंत्री मोहन यादव

Live Updates

  • 25 Sept 2024 12:17 PM GMT

    J&K विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शाम 5 बजे तक 54% मतदान

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शाम 5 बजे तक 54% वोटिंग हुई है। रियासी में सबसे ज्यादा 71.81% मतदान। पूंछ में 71.59 परसेंट। दूसरी ओर श्रीनगर की रफ्तार सबसे स्लो चल रही है। यहां केवल 27.31 परसेंट मतदान हुए हैं। 



  • 25 Sept 2024 11:40 AM GMT

    रियासी के लोगों में भारी उत्साह, लगी लंबी लाइन

    जम्मू-कश्मीर में 26 सीटों पर दूसरे चरण की वोटिंग जारी है। लोगों में काफी ज्यादा उत्साह देखने को मिल रहा है। रियासी विधानसभा क्षेत्र के कटरा में एक पोलिंग बूथ पर लोग लंबी-लंबी कतार में खड़े होकर मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं। 

  • 25 Sept 2024 10:12 AM GMT

    J&K विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक 46.12% मतदान

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 3 बजे तक 46.12% वोटिंग हुई है।

  • 25 Sept 2024 9:55 AM GMT

    BJP पर जम्मू-कश्मीर की जनता का यकीन नहीं- सुप्रिया श्रीनेत

    जम्मू-कश्मीर में जारी विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत नें एक बयान दिया है। उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि 10 साल से जम्मू-कश्मीर में बेरोजगारी का माहौल है। मुझे लगता है कि हम काफी अच्छी पोजीशन पर हैं। बीजेपी पर लोगों का यकीन नहीं है।  

  • 25 Sept 2024 9:25 AM GMT

    सब कुछ अच्छा चल रहा है- अमेरिकन डिप्लोमैट

    जम्मू-कश्मीर के दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया देखने अलग-अलग देशों के डिप्लोमैट्स श्रीनगर के बेमिना इलाके में एक मतदान केंद्र पर पहुंचे। दौरे के दौरान अमेरिकी मिशन के उप प्रमुख जॉर्गन के एंड्रयूज ने मतदान प्रक्रिया की तारीफ की। उन्होंने कहा- सब कुछ अच्छा है, हम यहां आकर बहुत खुश हैं।

  • 25 Sept 2024 8:23 AM GMT

    J&K विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 1 बजे तक 36.93% मतदान

    जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 1 बजे तक 36.93% वोटिंग हुई है।

  • 25 Sept 2024 8:14 AM GMT

    जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ अन्याय हुआ है- राहुल गांधी

    लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा- हिंदुस्तान की हिस्ट्री में 1947 के बाद बहुत सारी यूनियन टेरिटरी को स्टेट बनाया गया। स्टेस्ट को बांटा गया। आंध्र प्रदेश से तेलंगाना बना, बिहार में से झारखंड, मध्य प्रदेश में से छत्तीसगढ़। लेकिन पहली बार इंडिपेंडेंस के बाद एक स्टेट को यूनियन टेरिटरी में बदला गया। वो जम्मू-कश्मीर के साथ हुआ है। मैं यह कहना चाहता हूं कि यह आपके साथ अन्याय है। आपका लोकतांत्रिक हक छीन आपसे छीन लिया गया है। आज जम्मू-कश्मीर को जम्मू-कश्मीर के लोग नहीं चलाते हैं। आज जम्मू-कश्मीर को दूसरे स्टेट के लोग चलाते हैं। हमने सोचा था कि चुनाव से पहले आपको स्टेटहुड वापस मिल जाएगा। सही तरीका यही था कि पहले स्टेटहुड दो फिर चुनाव कराओ। अब ठीक है पहले चुनाव करा दिया, मगस हम चाहते हैं कि जल्दी से जल्दी आपका जो लोकतांत्रिक हक है और जम्मू-कश्मीर का स्टेटहुड आपको वापस मिले।

  • 25 Sept 2024 7:48 AM GMT

    राहुल गांधी प्रचार करने पहुंचे जम्मू-कश्मीर

    कांग्रेस नेता और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर के एक होटल में पहुंचे हैं। वह तीसरे और अंतिम चरण के लिए प्रचार-प्रसार करेंगे। मालूम हो कि, थर्ड फेज के लिए 1 अक्टूबर को वोटिंग होनी है।

  • 25 Sept 2024 7:19 AM GMT

    दूसरे राज्यों की तुलना में जम्मू-कश्मीर में ज्यादा मतदान- रामदास अठावले

    केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने जम्मू-कश्मीर में हो रही सेकंड फेज की वोटिंग को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि दूसरे राज्यों की तुलना में जम्मू-कश्मीर में ज्यादा वोटिंग हो रही है। लोकसभा में भी 60 परसेंट के ऊपर वोट हुआ था। रामदास अठावले ने उमर अब्दुल्ला पर निशाना साधे हुए कहा कि भले ही उमर अब्दुल्ला हो या कोई और नेता क्यों ना हो जीतेगी तो बीजेपी ही। साथ ही, उन्होंने बीजेपी की खूबियां गिनाते हुए कहा कि भाजपा ने जम्मू-कश्मीर से 370 हटाया है, राज्य से आतंकवाद 95 परसेंट खत्म हो चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर की जनता के मन से डर निकाल दिया है, राज्य विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। 

  • 25 Sept 2024 6:56 AM GMT

    नेशनल कॉन्फ्रेंस को मिल रहे हैं अच्छे रिजल्ट- सांसद रूहुल्लाह मेहदी

     नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के सांसद आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी को दूसरे चरण में ज्यादा अच्छे रिजलेट की उम्मीद है। उन्होंने कहा- दोनों चरणों में प्रचार के दौरान हमें अच्छी प्रतिक्रिया मिली। हमें इस चरण में बेहतर परिणाम मिलने की उम्मीद है। 

Created On :   25 Sept 2024 3:13 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story