व्यापक रणनीतिक साझेदारी: उत्तर कोरियाई सरकार रूस के साथ सहयोग का विस्तार करेगी: किम जोंग उन

उत्तर कोरियाई सरकार रूस के साथ सहयोग का विस्तार करेगी: किम जोंग उन
  • रक्षा क्षमता को मजबूत करने के लिए संयुक्त गतिविधियों का संचालन
  • नई संधि की कोई समय-सीमा नहीं होगी, यह अनुसमर्थन के अधीन
  • उत्तर कोरिया रूस के साथ सहयोग का विस्तार करेगा

डिजिटल डेस्क, प्योंगयांग। उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ने रूस के साथ सहयोग का विस्तार करने की बात कही है। उत्तर कोरियाई नेता उन ने ये बात प्योंगयांग में हुई एक बैठक में रूसी सुरक्षा परिषद के सचिव सर्गेई शोइगु से कही। यूनीवार्ता ने कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के हवाले से लिखा है कि शोइगु को आश्वस्त करते हुए उन ने कहा कि उत्तर कोरियाई सरकार व्यापक रणनीतिक साझेदारी संधि की भावना में रूस के साथ सहयोग का विस्तार करेगी।

युद्ध या हमले की स्थिति में दोनों देश सभी साधनों के साथ अन्य सहायता प्रदान करेगा। इसके अलावा, अनुच्छेद 8 के मुताबिक, पार्टियां युद्ध को रोकने और क्षेत्रीय, अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने हेतु रक्षा क्षमता को मजबूत करने के लिए संयुक्त गतिविधियों का संचालन करने के लिए तंत्र स्थापित करेगी।

शुक्रवार को रूसी सुरक्षा परिषद ने एक बयान में कहा कि शोइगु ने 13 सितंबर को प्योंगयांग का दौरा किया था, जहां किम ने उनकी अगवानी की थी। यूनीवार्ता के अनुसार 18-19 जून को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की प्योंगयांग यात्रा के दौरान, रूस और उत्तर कोरिया ने स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा शिक्षा और विज्ञान में सहयोग पर एक अंतर सरकारी समझौता, तुमनया नदी के पार एक सीमा ऑटोमोबाइल पुल के निर्माण पर एक समझौता और व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर एक नई संधि पर हस्ताक्षर किया था। इसके मुताबिक 09 फरवरी, 2000 को दोनों देशों के बीच दोस्तीअच्छे-पड़ोसी और सहयोग की बुनियादी संधि का स्थान लेने के लिए तैयार किया गया है। नई संधि की कोई समय-सीमा नहीं होगी, यह अनुसमर्थन के अधीन है और अनुसमर्थन उपकरणों के आदान-प्रदान की तारीख को लागू होगी।

Created On :   14 Sept 2024 5:56 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story