पन्ना: पन्ना की उथली खदानों से निकले हीरों की २१ फरवरी से होगी नीलामी

पन्ना की उथली खदानों से निकले हीरों की २१ फरवरी से होगी नीलामी
  • पन्ना की उथली खदानों से निकले हीरों की २१ फरवरी से होगी नीलामी
  • नीलामी में रखे जायेंगे ३ करोड़ से अधिक मूल्य के हीरे
  • देशभर के अलग-अलग स्थानों से पहुंचेगें हीरा व्यापारी

डिजिटल डेस्क, पन्ना। पन्ना जिले में उथली हीरा खदानों से निकले हीरों की नीलामी संयुक्त कलेक्ट्रेट कार्यालय के एक सभागार में दिनांक २१ फरवरी २०२४ से आरंभ होगी। तीन दिनों तक हीरो की नीलामी में २८६.४१ कैरेट कुल वजनी १५६ नग छोटे-बडे हीरों की नीलामी में रखे जायेंगे। जिनका अनुमानित आंतरिक मूल्य ०३ करोड़ १४ लाख ६९ हजार ९२५ रूपए आंका जा रहा है। कलेक्टर के निर्देशन में जिले के हीरा अधिकारी रवि पटेल के नेतृत्व मेंं हीरा विभाग द्वारा नीलामी को सम्पन्न कराने को लेकर आवश्यक तैयारी की जा रही है। सम्पन्न होने वाली हीरो की नीलामी मेें कुछ अच्छे और बेशकीमती हीरे नजर आयेगे जिनमें ११.८८ कैरेट वजनी सबसे बडा हीरा है। इसके बाद ८.०१ कैरेट ७.९० कैरेट, ५.१३ कैरेट के मीडिय साइज के हीरो को भी नीलामी में रखे जायेगें जिनको लेकर व्यापरियों की विशेष नजरें रहेगीं।

एक साल बाद हो रही है नीलामी

उथली हीरा खदानों से निकलने वालो हीरो की आमतौर हर तीन महीने में हीरा विभाग द्वारा नीलामी की जाती है किन्तु अंतरराष्ट्रीय बाजार में हीरा के व्यापार में आई गिरावट के चलते काफी लंबे समय से मार्किट में मंदी बनी रही है जिसके चलते त्रैामासिक नीलामी चलती रही। फरवरी २०२३ में पूर्व में हीरो की नीलामी हुई थी और करीब एक साल बाद २१ फरवरी २०२४ से हीरो की नीलामी जिलो में होगी।

यह भी पढ़े -दुर्घटनाओं को रोकने यातायात पुलिस द्वारा सड़क किनारे लगाये गये रिफ्लेक्टर

देशभर के अलग-अलग स्थानों से पहुंचेगें हीरा व्यापारी

पन्ना में पाया जाना वाला हीरा काफी अच्छी क्वालिटी का हीरा माना जाता है। पन्ना में मैकेनाईजड रूप से एनएमडीसी खदान मझगवां में हीरा निकलता हेै जो कि वर्तमान समय में बंद पडी हुई है और जिले के राजस्व तथा निजी क्षेत्र में खनिज विभाग द्वारा स्वीकृत पट्टों पर तुआदारों द्वारा उथली हीरा खदानें खोदी जाती है जो कि तुआदारों द्वारा प्राप्त होने पर हीरा प्राप्त होने पर जमा कराते हैं उन्हीं जमा हीरों की हीरा विभाग द्वारा नीलामी की जाती है। हीरे की होने वाली नीलामी मेेंं पन्ना के स्थानीय व्यापारियों के साथ देश के अलग-अलग राज्यों एवं नगरो से हीरा कारोबार से जुडे व्यापारी पन्ना आते है और नीलामी में शामिल होकर बोली लगाते है। हर बार की तरह इस बार भी स्थानीय हीरा व्यापारी के अलावा बाहर से काफी संख्या में व्यापारियों के पन्ना में आकर नीलामी में शामिल होने की उम्मीद की जा रही है।

यह भी पढ़े -राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत समीक्षा बैठक का आयोजन

Created On :   17 Feb 2024 12:28 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story