Jabalpur News: समय-सीमा बीती पर आज भी अधूरा है फ्लाईओवर, यहाँ भी लगने लगा जाम

समय-सीमा बीती पर आज भी अधूरा है फ्लाईओवर, यहाँ भी लगने लगा जाम
  • कटंगा क्रॉसिंग से गौरीघाट रोड पर हो रहा निर्माण
  • अतिक्रमणों के कारण और भी बढ़ गया हादसों का खतरा, मूकदर्शक बने जिम्मेदार
  • लोक निर्माण विभाग एवं नगर निगम के जिम्मेदारों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Jabalpur News: शहर में लगने वाले जाम की समस्या से निपटने हेतु फ्लाईओवर तो बनाए जा रहे हैं, लेकिन तय समय-सीमा गुजरने के बावजूद वे अधूरे ही हैं। ऐसा ही कुछ कटंगा क्रॉसिंग से गौरीघाट रोड पर बन रहे फ्लाईओवर में देखने को मिल रहा है। इसके निर्माण में विलम्ब होने के साथ ही आसपास अतिक्रमण भी बढ़ गए हैं, जिनके कारण रोजाना सड़क हादसों की नौबत आ रही है। बावजूद इसके लोक निर्माण विभाग एवं नगर निगम के जिम्मेदारों द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

रोज लग रहा जाम, लोग त्रस्त

क्षेत्रीय नागरिकों ने बताया कि जिस स्थान पर फ्लाईओवर का निर्माण किया जाता है। वहाँ पर सर्वप्रथम आसपास काबिज अतिक्रमणों को हटाया जाता है, लेकिन कटंगा क्रॉसिंग के पास बन रहे इस फ्लाईओवर के इर्द-गिर्द फल, खाद्य सामग्री, वाहन सुधारने, मिट्टी के बर्तनों एवं पौधे आदि संबंधी करीब 1 दर्जन छोटी-बड़ी दुकानें लगातार संचालित हो रही हैं। यही नहीं आसपास स्थित पक्की होटलों में आने वाले ग्राहकों के दोपहिया और चारपहिया वाहन भी सड़क पर खड़े रहते हैं। इसी कारण जब-तब यहाँ जाम लगने और सड़क हादसे सामने आने की नौबत उत्पन्न हो रही है।

दोनों ओर की सड़क हुई जर्जर

फ्लाईओवर निर्माण कार्य और यातायात के बढ़ते दबाव के चलते कटंगा क्रॉसिंग स्थित निर्माण स्थल के आसपास की सड़क जर्जर हो रही है। सड़क पर कई जगह गिट्टी उखड़कर बिखर गई है तो कहीं-कहीं गड्ढे भी हो गए हैं। ऐसे में सड़क से निकलने में राहगीरों को जहाँ मुसीबतें उठानी पड़ रही हैं तो वहीं सड़क हादसों का अंदेशा भी बना रहता है। लोगों का कहना है कि नियमानुसार निर्माण कार्य के दौरान ही निर्माण एजेंसी को फ्लाईओवर कार्य के साथ-साथ मोटरेबल सड़क का कार्य भी करना चाहिए था, लेकिन इस कार्य में उदासीनता बरती जा रही है, जिससे सड़क खराब हालातों तक पहुँच रही है।

मई माह तक हो जाना था तैयार

लोक निर्माण विभाग व सेतु निर्माण मंडल द्वारा मई 2022 में हुए अनुबंध के उपरांत गोरखपुर स्थित कटंगा क्रॉसिंग पर सदर से गौरीघाट मार्ग पर फ्लाईओवर का निर्माण शुरू किया गया था। करीब 546.700 मीटर लम्बाई और 24 करोड़ 87 लाख की लागत से निर्मित हो रहे इस फ्लाईओवर को पूर्ण करने की समय-सीमा इसी वर्ष 14 मई तक रखी गई थी, लेकिन उक्त तिथि बीत जाने के बावजूद यह फ्लाईओवर आज भी अधूरा है।

तो हजारों लोगों को मिलती राहत

सदर से कटंगा क्रॉसिंग की ओर बनाए जा रहे इस फ्लाईओवर के निर्माण से कटंगा, हाऊबाग, बंदरिया तिराहा, रामपुर, पोलीपाथर से लेकर नर्मदा तट गौरीघाट आने-जाने वाले राहगीरों और इन इलाकों में बसे हजारों लोगों को फायदा होगा। इसके अलावा यातायात का दबाव कम होने से स्कूली बच्चों व रोजाना ऑफिस जाने वाले लोगों एवं नर्मदा तट जाने वाले दर्शनार्थियों को भी जाम से मुक्ति मिल सकेगी।

कटंगा क्रॉसिंग के पास अतिक्रमण न जम सके, इसके लिए जल्द ही सुबह से ही यहाँ स्टाफ को तैनात करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए नगर निगम का भी पूरा सहयोग लिया जाएगा।

-प्रदीप कुमार शेंडे, एएसपी ट्रैफिक

Created On :   1 Oct 2024 1:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story