Bhopal News: स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में हिंदी उत्सव के तहत ऑनलाइन संवाद का आयोजन

स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी में हिंदी उत्सव के तहत ऑनलाइन संवाद का आयोजन
अब वक़्त आ गया है की हम हिन्दी को विश्व पटल पर एक वैश्विक भाषा के रूप में स्थापित करें, और हिन्दी भाषा के शिक्षण को एक कौशल के रूप में स्थापित करे- संतोष चौबे

Bhopal News: स्कोप ग्लोबल स्किल्स विश्वविद्यालय द्वारा हिंदी उत्सव के अंतर्गतऑनलाइन संवाद का आयोजन दिनांक 18 सितंबर 2024, दोपहर 12.00 बजे किया गया। मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित संतोष चौबे, निदेशक, विश्व रंग एवं कुलाधिपति, रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय,भोपाल ने 'हिंदी का वैश्विक फलक एवं विश्वविद्यालयों की भूमिका' विषय पर संबोधित किया। उन्होंने कहा की अब वक़्त आ गया है की हम हिन्दी को विश्व पटल पर एक वैश्विक भाषा के रूप में स्थापित करें। और हिन्दी भाषा के शिक्षण को एक कौशल के रूप में स्थापित करे।


इसी पहल के रूप में अन्तरराष्ट्रीय हिन्दी केंद्र की स्थापना भी की गई है जिसके माध्यम से हम विश्व में हिन्दी के प्रचार - प्रसार का काम कर रहे हैं। इस कड़ी में हमने विश्व के लगभग 50 देशों से प्रवासी भारतीयों को जोड़ा है जो हिन्दी को किसी ना किसी रूप में बढ़ाने का काम कर रहे हैं। विश्वरंग जो इस वर्ष मॉरीशस में आयोजित किया गया की भी हिन्दी के प्रचार-प्रसार में एक महती भूमिका है जिसके माध्यम से हम हिन्दी को विश्व स्तर पर बढ़ाने की पहल कर रहे हैं। इस अवसर पर अमिताभ सक्सेना ने भी अपनी बात रखी और विश्वविद्यालय, के योगदान को रेखांकित किया।

इस ऑनलाइन संवाद में स्कोप ग्लोबल स्किल्स विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय, शिक्षा संकाय, वाणिज्य एवं प्रबंधन संकाय,विज्ञान संकाय, मानविकी एवं उदार कला संकाय, फ्यूचर स्किल्स संकाय और विश्वविद्यालय के सभी केंद्रों नेउत्साह भाग लिया और संबंधित प्रश्न भी पूछें। प्रश्नों का उत्तर देते हुए श्री संतोष चौबेने विश्व विद्यालय केदृष्टिकोण को और भी स्पष्ट किया।

Created On :   23 Sept 2024 1:23 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story