ओवरफ्लो होने की कगार पर: बीड के मांजरा जलाशय में 77.50 प्रतिशत जलभंडार , प्रशासन ने किया अलर्ट

बीड के मांजरा जलाशय में 77.50 प्रतिशत जलभंडार , प्रशासन ने किया अलर्ट
  • लगातार बारिश से ओवर फ्लो हो रहे जलाशय
  • बीड, लातूर, धाराशिव, बीदर जिलों के निवासियों को सतर्कता के आदेश
  • मांजरा नदी के तट पर स्थित हैं ये क्षेत्र

डिजिटल डेस्क, बीड। जिले से केज तहसील के धनेगांव स्थित मांजरा जलाशय में लिए गए रिकॉर्ड के अनुसार, जीवित जल भंडार 77.50 प्रतिशत तक पहुंच गया है। इसलिए इस बांध के कभी भी भरने की आशंका है। यह जानकारी लातूर में सिंचाई विभाग क्रमांक 1 के कार्यकारी अभियंता पाटिल ने जानकारी देते हुई कहा कि कर्नाटक के बीदर सहित बीड, लातूर, धाराशिव के जिला कलेक्टरों को सूचित किया है। जिला कलेक्टर को मांजरा नदी के किनारे के गांवों के निवासियों को हाई अलर्ट पर रहने की चेतावनी देने के लिए भी कहा गया है।

जानकारी के अनुसार बीड जिले से केज तहसील के धनेगांव में रिकार्ड के अनुसार मांजरा जलाशय का जलस्तर 641.35 मीटर है तथा बांध में उपयोगी जल भंडारण 76.50 प्रतिशत है। यदि बांध के जलग्रहण क्षेत्र में वर्षा इसी तरह होती रही तो संभावना है कि मांजरा बांध किसी भी समय निर्धारित स्तर तक भर जाएगा। इसके बाद बांध में आने वाली मांजरा जलाशय का गेट खोलकर नदी तल में छोड़ना होगा। इससे मांजरा बांध के नीचे मांजरा नदी में बाढ़ जैसी स्थिति बन सकती है। संबंधित जिला कलेक्टरों को सूचित किया गया है कि वे मांजरा नदी के किनारे के किसानों या नदी के किनारे रहने वाले नागरिकों को सचेत करें, ताकि जान-माल की संभावित हानि न हो।

ईमेल द्वारा जिलाधिकारियों को दिए आदेश : ईमेल से जारी हुए आदेश...ये आदेश बीड, लातूर, धाराशिव समेत कर्नाटक के बीदर के जिला कलेक्टरों को ईमेल से जारी किए गए हैं। मांजरा जलाशय की सिंचाई एवं सिंचाई शाखा क्रमांक 1 के शाखा अधिकारी सूरज निकम ने बोलते हुई कहा की संबंधित कलेक्टरों को इस संबंध में अलग से कोई पत्र नहीं मिलेगा।

Created On :   11 Sept 2024 11:33 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story