Bharat-NCAP क्रैश टेस्ट: Tata Punch EV और Nexon EV ने सेफ्टी में पाया अव्वल स्थान, मिली 5-स्टार रेटिंग

Tata Punch EV और Nexon EV ने सेफ्टी में पाया अव्वल स्थान, मिली 5-स्टार रेटिंग
  • पंच को व्‍यस्‍क सुरक्षा में 32 में से 31.46 अंक
  • बच्‍चों की सुरक्षा के लिए 49 में से 45 अंक मिले
  • नेक्‍सन ईवी को व्‍यस्‍क सुरक्षा में 29.86 अंक मिले

डिजिटल डेस्क, नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टाटा.ईवी (Tata.ev) की दो एसयूवी ने सेफ्टी के मामले में अव्वल स्थान पाया है। दोनों ही इलेक्ट्रिक एसयूवी काफी पॉपुलर हैं और इनका नाम टाटा नेक्सन ईवी (Nexon EV) और पंच ईवी (Punch EV) है। दोनों ने भारत-एनसीएपी सुरक्षा रेटिंग के क्रैश टेस्ट के 5 स्टार रेटिंग हासिल की है।

दरअसल, BNCAP ने हाल में ही नई कारों के क्रैश टेस्‍ट के बाद नतीजों को जारी किया है। जिसमें टाटा मोटर्स की दो एसयूवी का टेस्‍ट किया गया है और फिर इसके परिणाम सार्वजनिक किए गए। कैसा रहे नतीजे, आइए जानते हैं...

सुरक्षा में पूरे 5 अंक

BNCAP की ओर से Nexon EV और Punch EV का टेस्ट किया गया। इसमें दोनों ही इलेक्ट्रिक एसयूवी ने व्‍यस्‍कों और बच्‍चों की सुरक्षा के लिए पूरे अंक प्राप्त किए। टाटा की पंच को व्‍यस्‍कों की सुरक्षा के लिए 32 में से 31.46 अंक मिले हैं। जबकि बच्‍चों की सुरक्षा के लिए एसयूवी ने 49 में से 45 अंक हासिल किए। वहीं टाटा नेक्‍सन ईवी को भी व्‍यस्‍कों की सुरक्षा के लिए 32 में से 29.86 अंक मिले हैं, जबकि बच्‍चों की सुरक्षा के लिए एसयूवी 49 में से 44.95 अंक प्राप्त करने में सफल रही।

कंपनी ने क्या कहा?

घरेलू कार निर्माता ने कहा कि उसकी कॉम्पैक्ट एसयूवी पंच और नेक्सन के इलेक्ट्रिक वर्जन इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की कैटेगिरी में भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (भारत-एनसीएपी) रेटिंग के पहले 5 स्टार पाने वाले वाहन बन गए हैं।

सड़क परिवहन मंत्री ने पोस्ट किया

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्विटर पर एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "पंच.ईवी और नेक्सन.ईवी के लिए 5-स्टार भारत एनसीएपी रेटिंग प्राप्त करने के लिए @tataev @TataMotors को बधाई, इस प्रकार भारतीय मोटर वाहन बाजार में पहली 5-स्टार रेटेड ईवी बन गई।"

क्या है भारत-एनसीएपी?

भारतीय न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम, जिसे आमतौर पर बीएनसीएपी के रूप में जाना जाता है, कारों का क्रैश टेस्ट करता है और सुरक्षा सुविधाओं और टेक्नोलॉजी पर प्रदर्शन का आकलन करता है और फिर रिलेटिव सेफ्टी परफोर्मेंस को पॉइंट आउट करने के लिए एक जनरल स्टार रेटिंग प्रकाशित करता है। इसके तहत, ऑटोमोबाइल निर्माता स्वेच्छा से क्रैश टेस्ट के लिए कारों को नामांकित करते हैं।

Created On :   13 Jun 2024 11:49 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story