भास्कर अभियान: टुकड़ों में शेड विस्तार, रैंप निर्माण का प्रावधान नहीं

  • शहडोल रेलवे स्टेशन को बी ग्रेड का दर्जा
  • यात्री सुविधाएं फिर भी नदारद
  • भारत योजना में प्रस्तावित कार्यों में रैंप निर्माण का प्रावधान नहीं

Bhaskar Hindi
Update: 2024-07-28 05:32 GMT

डिजिटल डेस्क, शहडोल। संभाग मुख्यालय के रेलवे स्टेशन शहडोल को बी ग्रेड का दर्जा तो दिया गया है पर यात्री सुविधाएं नदारद है। प्लेटफार्म क्रमांक एक में आजादी के 75 वर्ष बाद शेड का विस्तार प्रारंभ हुआ तो यह काम भी टुकड़ों में किया जा रहा है। पूरे प्लेटफार्म पर एक साथ शेड का विस्तार ना कर बीच में खाली जगह छोड़ दिए जाने से बारिश होने पर ट्रेन से उतरते ही यात्री भीग जा रहे हैं। यात्रियों ने बताया कि यहां दूसरी बड़ी समस्या रैंप की है। प्लेटफार्म क्रमांक एक से दो व तीन तक जाने के लिए रैंप नहीं होने से मरीज, दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। रैंप निर्माण को लेकर मनमानी का आलम यह है कि अमृत भारत योजना में प्रस्तावित कार्यों में रैंप निर्माण का प्रावधान ही नहीं किया गया। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के अधिकारी दिव्यांग, बुजुर्ग व मरीजों के लिए लिफ्ट बनाने की बात कह रहे हैं। खास बात यह है कि ज्यादातर बड़े स्टेशनों पर लिफ्ट की सेवा सफल नहीं है। अक्सर लिफ्ट बंद रहने से जरूरत पडऩे पर यात्री लाभ नहीं ले पाते हैं, ऐसे में शहडोल रेलवे स्टेशन में लिफ्ट के बजाए रैंप निर्माण की मांग जोर पकड़ रही है।

प्लेटफार्म पर गड्ढे, पेयजल का इंतजाम नहीं

प्लेटफार्म क्रमांक दो व तीन के साथ ही एक में भी कई स्थान पर गड्ढे होने से यात्रियों को परेशानी हो रही है। भारी बैग लेकर चलने वाले यात्रियों के सूटकेस के चके टूट जा रहे हैं। यात्रियों ने बताया कि यहां पीने के लिए साफ पानी का इंतजाम नहीं है। लोग जरूरत पडऩे पर पैसे देकर बोतल का पानी लेने विवश हैं।

यह है प्रमुख मांग

>> मुंबई तक सीधी ट्रेन की सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए अंबिकापुर-मुंबई सुपरफास्ट एक्सप्रेस टेन चलाई जाए। यह ट्रेन मुंबई से सुबह 9 बजे रवाना और अंबिकापुर से रवाना होने समय दोपहर 12 बजे के बाद रखा जाए।

>> 18235-36 भोपाल-बिलासपुर-भोपाल पैसेंजर का विस्तार नागपुर तक किया जाए। इस ट्रेन को एक्सप्रेस बनाकर टाइमिंग ऐसी रखी जाए कि नागपुर सुबह 7 बजे तक पहुंचे और वहां से शाम को बिलासपुर, शहडोल, भोपाल के लिए रवाना हो।

>> शहडोल रेलवे स्टेशन में वाशिंग पिट का निर्माण जल्द किया जाए।

>> शहडोल से जयसिंहनगर, रीवा व डिंडौरी, मंडला नई रेलवे लाइन का निर्माण कार्य जल्द प्रारंभ किया जाए।

- मुंबई के लिए सीधी ट्रेन हो या भोपाल-बिलासपुर एक्सप्रेस का नागपुर तक विस्तार। शहडोल रेलवे स्टेशन में रैंप सहित लोकसभा क्षेत्र के दूसरे रेलवे स्टेशनों में जरूरी सुविधाओं के विस्तार को लेकर जल्द ही रेलमंत्री से मुलाकात करेंगे।

हिमाद्री सिंह सांसद शहडोल

Tags:    

Similar News